होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इस दिवाली पूरा कर लीजिए फॉरेन ट्रिप का सपना, बजट वैकेशन के लिए परफेक्ट ऑप्शन हैं ये 7 देश

Diwali 2024: त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है यानी छुट्टियां। काफी लोग छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते हैं। फेस्टिव सीजन को अच्छे से मनाने के लिए ये 7 देश बेस्ट हैं। इन देशों के घूमने का बजट भी कम है और दिवाली के मौके पर आपका फॉरेन ट्रिप का सपना भी पूरा हो जाएगा।
11:50 AM Oct 14, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Diwali 2024: दिवाली की छुट्टियां शुरू होने वाली है। हालांकि, यह पर्व खुशियों का है और अपने परिवार के साथ समय बिताने का है। अगर आप इस साल दिवाली पर कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो क्यों न इन इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के बारे में एक बार जान लें। हम आपको ऐसे 7 देशों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप इस दिवाली घूमने जा सकते हैं वो भी कम बजट में।

Advertisement

1. नेपाल

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

नेपाल भारत के सबसे करीब है। इस देश की खासियत है कि आपको दिवाली के अवसर पर यहां भी भारत की छवी देखने को मिलेगी। जैसे अपने देश में दिवाली की धूम होती है वैसे ही नेपाल में भी दिवाली हर्षोल्लास से मनाई जाती है। नेपाल के काठमांडू में कई खूबसूरत मंदिर है जहां आप दर्शन करने जा सकते हैं। पशुपतिनाथ मंदिर तो पूरे विश्व में मशहूर है। नेपाल जाने के लिए आप फ्लाइट ले सकते हैं। आप ट्रेन के रास्ते भी नेपाल पहुंच सकते हैं, इसके लिए आप मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Advertisement

2. श्रीलंका

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में भी आप दिवाली की छुट्टियां बिता सकते हैं। यहां के बीच, वाइल्ड लाइफ और ऐतिहासिक स्थल आपका मन मोह लेंगे। श्रीलंका के कैंडी में टूथ मंदिर, लॉयन रॉक और दांबुला गुफा को देखने जा सकते हैं। भारत से श्रीलंका जाने के लिए आपको कई अफोर्डेबल फ्लाइट्स भी मिल जाएंगी।

3. इंडोनेशिया

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

इंडोनेशिया में बहुसंख्यक लोग हिंदू धर्म के हैं। यहां दिवाली के समय कई समारोहों और पारंपरिक उत्सव मनाए जाते हैं। यहां आप बाली (Bali) के फेमस व्यंजनों को भी ट्राई कर सकते हैं । यहां कई मंदिर भी हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा, बाली की नाइट लाइफ का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इंडिया से बाली जाने के लिए आपको 11,000 से 12,000 के अंदर फ्लाइट टिकट मिल जाएंगी।

4. दुबई, यूएई (UAE)

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

दुबई जितना लग्जूरियस दिखता है उतना महंगा नहीं है। जी हां, दिवाली की छुट्टियों में घूमने के लिए दुबई एक बढ़िया डेस्टिनेशन है। दुबई के वर्ल्ड क्लास मॉल्स, बुर्ज खलीफा और रेगिस्तान दुनियाभर में फेमस है। यहां पूरे साल सैलानियों का तांता लगा रहता है। इस देश में घूमने के लिए भारतीयों को ज्यादा खर्चा करने की भी जरूरत नहीं है। दिल्ली से दुबई के लिए आपको फ्लाइट टिकट 10,000 से शुरू होकर 15,000 के बीज मिल जाएगी।

5. ओमान

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

यह देश उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो रोमांच की खोज करते हैं। यहां के ऊबड़-खाबड़ पहाड़, प्राचीन समुद्री तट और संस्कृति के साथ, ओमान एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के बढ़िया ऑप्शन है। यह देश अपने लग्जरी अनुभवों के लिए भी जाना जाता है। ओमान में देखने लायक कई जगहें मौजूद हैं, जैसे अल जलाली किला, सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद और अल हुदा गुफा और मुसंदम फजॉर्ड। भारत से ओमान जाने के लिए एयर टिकट के दाम 12, 213 रुपयों से शुरू है।

6. वियतनाम

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

वियतनाम आजकल हर किसी की पसंदीदा जगहों की लिस्ट में शामिल हो रहा है, इसके कई कारण हैं। हनोई, वियतनाम की राजधानी का स्ट्रीट फूड लाइफ में एक बार जरूर चखना चाहिए। ये शहर अपनी नहरों, गलियों और कलरफुल इमारतों के लिए जाना जाता है। वियतनाम पहुंचने के लिए आपको फ्लाइट लेनी होगी, दिल्ली से हनोई तक की फ्लाइट 7,000 से 10,000 रुपये में आसानी से मिल जाएगी।

7. थाईलैंड

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

भारतीय सैलानियों की सबसे पसंदीदा जगह थाईलैंड है। हालांकि, इसके अलग-अलग कारण हैं लेकिन हर किसी का एक बार थाइलैंड-बैंगकॉक जाने का सपना होता है। अपने इस सपने को दिवाली पर पूरा कर लीजिए, फुकेट की खूबसूरत बीच, चियांग माय के मंदिर और लोकल फूड से आपकी दिवाली और भी रंगीन हो जाएगी। इंडिया से थाईलैंड के लिए फ्लाइट टिकट 21,000 हजार रुपयों से शुरू हो रही है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
best destinations in the worlddiwali 2024lifestyle news in hindiTour And Travel NewsTravel News
Advertisement
Advertisement