चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Dupatta DIY Ideas: पुराने दुपट्टे से अब बनेंगी 6 कमाल की चीजें, जानिए आसान तरीके

Recycle & Reuse: क्या आपके घर में भी कुछ पुराने दुपट्टे रखें हुए हैं, और आपको समझ नहीं आ रहा कि उनका क्या करें? तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप बेहतरीन सामान बना सकती हैं।  
09:54 AM Dec 22, 2023 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Dupatta DIY Ideas: महिलाएं जब भी कोई सूट खरीदती हैं तो सूट के साथ दुपट्टा जरूर लेती हैं, लेकिन जब सूट की सलवार या कुर्ती में से कोई एक चीज भी खराब हो जाए तो पूरा सूट ही खराब हो जाता है और यही नहीं कई बार सूट पुराने हो जाते हैं कोई नया ट्रेंड शुरू जाता है तो उन सूट्स को पहनने का मन नहीं करता और सूट पुराना होने के बाद उसके साथ आने वाले दुपट्टे यूं ही पड़े रह जाते हैं और उन दुपट्टों को कभी न कभी फेंक दिया जाता है। हालांकि, आज हम आपको इन दुपट्टों को दोबारा सही यूज कैसे किया जा सकता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

Advertisement

कवर बनाएं

एक पुराना दुपट्टा किसी शीशे की बोतल को ढ़कने के काम आ सकता है, इसके साथ ही आप इसे किसी डेकोरेशन के लिए भी यूज कर सकते हैं। एक पुराना दुपट्टा इसके लिए एक दम परफेक्ट रहेगा।

बना सकते हैं श्रग

पुराने दुपट्टे का श्रग की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको स्टिचिंग आती है तो इसे आप घर पर खुद ही बना सकती हैं लेकिन अगर आपको ये काम न आते हो तो किसी टेलर की मदद से एक पुराने दुपट्टे का सुंदर श्रग बन सकता है। जो हर किसी ड्रेस, सूट या यदि के साथ सुंदर लगता है।

इस वीडियो से भी आप एक कुछ आईडिया ले सकते हैं :-

Advertisement

पर्दे बनाएं  

आपके पुराने दुपट्टे आपकी खिड़कियों को सुंदर बनाने के काम आ सकते हैं, उनके लिए पर्दे बनाएं जा सकते हैं। इसके लिए बस आपको कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान रखना होगा, जो आपके घर की दिवार से मैच करे।

एक सुंदर स्कार्फ

आप अपने पुराने दुपट्टे से स्कार्फ बना सकते हैं। उसके लिए  बस आपको अपने पुराने दुपट्टे को काटना होगा और उसे एक स्कार्फ की तरह डिजाइन करना होगा। बनने के बाद ये बहुत सुंदर लगता है। इसे भी आप किसी सूट भी या साड़ी के साथ पहन सकती हैं और जरूरी नहीं इसे केवल महिलाएं ही पहनें। इसे लड़के भी कैरी कर सकते हैं।

कुशन कवर बनाना

कुछ पुराने दुपट्टों से घर के लिए खूबसूरत रंग बिरंगे कुशन कवर बन सकते हैं ये कभी आपने सोचा था? लेकिन ऐसा हो सकता है आप कुछ अतरंगी दुपट्टों से ऐसा कर सकते हैं, उन्हें अच्छे से स्टीच करके स्टाइलिश कुशन कवर बनाएं जा सकते हैं। इन्हें और ड‍िजाइनर बनाने के लिए आप इसमें लेस आदि का यूज भी कर सकती हैं।

डोरमेट बनाना

जब हम किसी घर में पहला कदम रखते हैं तो सबसे पहले हमे डोर मेट दिखाई देता है उस डोर मेट को बनाने के लिए भी पुराने दुपट्टे काम आ सकते हैं। कुछ रंग बिरंगे दुपट्टों से एक अच्छा डोरमेट तैयार किया जा सकता है। जिसे आप घर के मेन गेट, बाथरूम या किचन के बाहर रखें।

ये भी पढ़ें- Old Saree DIY: पुरानी साड़ी को न समझे बेकार! 5 Ideas से करें नई Dress तैयार

ये भी पढ़ें- Winter Fashion Tips: विंटर सीजन में ऐसे निखरता है कैटरीना का लुक, जानिए एक्ट्रेस की सुर्खियां बटोरने का राज

 

(lapeerhealth.com/)

Advertisement
Tags :
Fashion in Indiafashion tipsLifestyle Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement