होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Durga Puja 2024: देश के इन 5 शहरों में लगता है दुर्गा पूजा का भव्य पंडाल, जानें एंट्री से लेकर सब कुछ

Durga Puja 2024: दुर्गा पूजा का आगमन हो चुका है। मां दुर्गा की पूजा पूरे 10 दिनों तक होती है। कोलकाता से लेकर देश के कई बड़े राज्यों तक इस पर्व को धूमधाम से मनाया जाता है। आइए जानते हैं देश के 5 सबसे बड़े दुर्गा पंडालों के बारे में।
05:48 PM Oct 03, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Durga Puja 2024: नवरात्रि के साथ-साथ दुर्गा पूजा की भी शुरुआत हो चुकी है। कोलकाता से लेकर दिल्ली-मुंबई तक दुर्गा पूजा के रंग मे रंगा हुआ है। देश के कई बड़े राज्यों में नवरात्रि के पर्व के लिए खुबसूरत और भव्य पंडालों का निर्माण किया गया है। फिलहाल आपको, दुर्गा पूजा और दशहरे की छुट्टियां भी मिल जाएंगी तो क्यों न इनका इस्तेमाल कर लिया जाए? यह समय दुर्गा पूजा देखने के लिए बेस्ट है, चलिए आपको देश के पांच बेस्ट दुर्गा पूजा पंडालों के बारे में बताते हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं।

Advertisement

देश के 5 भव्य दुर्गा पंडाल

बागबाजार दुर्गा पंडाल, कोलकाता

दुर्गा मां का यह पंडाल देश के सबसे पुराने पंडालों में से एक है। मां दुर्गा के इस पंडाल को पहली बार साल 1919 में लगाया गया था। हालांकि, कोलकाता को दुर्गा पूजा का गढ़ माना जाता है तो यहां आपको और भी कई दुर्गा पंडाल मिल जाएंगे लेकिन बाघ बाजार, वह पंडाल है जिसे किसी को भी मिस नहीं करना चाहिए। यहां जाने के लिए लॉन्च घाट, सर्कुलर रेलवे स्टेशन तक पहुंचना होगा।

Advertisement

गुवाहाटी, असम

असम में भी हर्षोल्लास से दुर्गा पूजा मनाई जाती है। यहां भी कई भव्य पंडालों का निर्माण किया जाता है। गुवाहाटी में बिलपर दुर्गा पूजा पंडाल सबसे फेमस और पारंपरिक दुर्गा पंडालों में से एक है। यहां पर हर साल ऐसी थीम्स को प्रमोट किया जाता है जो गुवाहाटी की संस्कृति की झलक को दर्शाते हैं। यहां पहुंचने के लिए कई मार्ग हैं, जैसे रेलमार्ग और हवाई मार्ग। दिल्ली से असम पहुंचने के लिए राजधानी की तीन ट्रेनें चलती है।

जयमहल दुर्गा पूजा, बेंगलुरु

बेंगलुरू का यह पंडाल सबसे पुराना माना जाता है। इस पंडाल की खासियत है कि यह महल जैसी थीम पर बनाया जाता है। यहां भव्य तरीके से सजावट की जाती है। इस पंडाल में खाने पीने की भी बढ़िया व्यवस्था होती है। इस मंदिर में 1500 से ज्यादा लोगों को सामुदायिक भोग भी बाटा जाता है। इस पंडाल में जाने की एंट्री भी फ्री है।

ये भी पढ़ें- Hair Care Remedies: सफेद बाल और जुएं होंगी छूमंतर! ट्राई करें ये 3 आसान उपाय

सीआर पार्क, दिल्ली

दिल्ली के चितरंजन पार्क में हर साल दुर्गा मां का बड़ा पंडाल सजता है। दिल्ली का सीआर पार्क देश-विदेश में अपनी दुर्गा पूजा के लिए मशहूर है। यहां की मूर्ति काफी बड़ी और आकर्षक होती है। दिल्ली और आसपास के लोग दुर्गा पूजा में यहां जरूर पहुंचते हैं।

अहमदाबाद कालीबाड़ी, गुजरात

यह दुर्गा पंडाल गुजरात के सबसे बड़े पंडालों में से एक है। गुजरात के इस पंडाल में कोलकाता पूरी झलक आपको मिल जाएगी। यहां हर साल लगभग 90,000 से ज्यादा लोग दुर्गा पूजा देखने पहुंचते है।

ये भी पढ़ें- लंच में शामिल करें इन 3 चीजों का कॉम्बिनेशन, कब्ज-एसिडिटी से लेकर पेट की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Durga Pujadurga puja celebrationsdurga puja festivallifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement