खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कान छिदवाने के बाद हो गया है संक्रमण! ये 5 नुस्खे दिला सकते हैं छुटकारा

Ear Piercing Infection Home Remedies: कान छिदवाने के बाद अक्सर संक्रमण या दर्द हो जाता है, तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से जल्द राहत पा सकते हैं। आइए जानें ये 5नुस्खे..   
02:53 PM May 15, 2024 IST | Deepti Sharma
कान छिदवाने के बाद होने वाले संक्रमण का घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Ear Piercing Infection Home Remedies: लड़कियों के नाक-कान छिदवाने का रिवाज सालों पुराना है। आजकल यह नए यंगस्टर में फैशन का हिस्सा है, लेकिन छिदवाने के बाद ठीक से ध्यान नहीं देते हैं, तो नाक या कान में संक्रमण हो सकता है, जिससे दर्द के साथ-साथ खुजली होती है।

Advertisement

इसके अलावा, अगर गलत मेटल के गहने पहन लेते हैं, तो भी इंफेक्शन होता है और संक्रमण बढ़ने पर सूजन, लाली, ब्लीडिंग और स्किन की पपड़ी बनने लगती है। अगर ऐसी समस्या आपको भी हो रही है, तो कुछ घरेलू उपाय जरूरी ट्राई करें..

नाक-कान छिदवाने के बाद संक्रमण होने के कारण

  • बैक्टीरिया की वजह से होता है।
  • कान या नाक में छेद करने वाले उपकरण के कारण।
  • साफ-सफाई का ध्यान न रखना।
  • छिदे हुए कान या नाक कोबार-बार टच न करें।
  • नोज पिन को बार-बार न घुमाना।

कान छिदवाने के बाद संक्रमण से बचाव के लिए ये पांच घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं- 

नारियल का तेल

अगर आपने कान छिदवाएं हैं तो उसमें नारियल का तेल हल्का गर्म करके लगाएं। इससे दर्द में आराम मिलेगा और त्वचा भी नहीं पकेगी। इससे संक्रमण भी दूर होगा। अगर कभी आर्टिफिशियल चीजें वियर करते हैं, तो तेल लगाकर इंफेक्शन ठीक कर सकते हैं।

नीम की डंडी

नीम में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे इंफेक्शन दूर रहता है। अगर किसी ने पियर्सिंग कराई है, तो उसमें नीम की सूखी पतली डंडी डालें। इससे छेद बंद नहीं होगा।

Advertisement

हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण नाकऔर कान की इस परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण हैं, जो घाव को जल्द से जल्द भरने में भी असरदार हैं। इसका यूज करने के लिए 1 चुटकी हल्दी में नारियल तेल को मिक्स करके प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से कान को वॉश कर लें।

सरसों का तेल

सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं, जिससे कान या नाक के छेद में आई सूजन दूर होती है। इसके लिए आप हल्का गर्म करके सरसों का तेल लगाएं और लगातार करने पर 3-4 दिन में  आराम मिल जाएगा।

वार्म कंप्रेस करना 

वार्म कंप्रेस के लिए कॉटन के कपड़े को गर्म पानी में भिगोए और इससे नाक और कान की सिकाई करें। ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा। वार्म कंप्रेस  करने के बाद कान को ड्राई कर लें।

ये भी पढ़ें-  न रगड़ना, न घंटों की मेहनत सिर्फ 5 रुपये में मिलने वाले नींबू से हटाएं टाइल्स के दाग

Advertisement
Tags :
Home remedieslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement