खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

फिट रहने के लिए Gym नहीं! बस कर लें घर के 7 काम, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

Effective Fitness Tips: अक्सर फिट रहने के साथ-साथ बॉडी बनाने के लिए घंटों हम जिम जाकर पसीना खूब बहाते हैं, लेकिन आप घर के डेली के काम करके भी खुद को फिट रख सकते हैं।
09:48 AM May 15, 2024 IST | Deepti Sharma
फिटनेस टिप्स Image Credit: Freepik
Advertisement

Effective Fitness Tips: बदलते लाइफस्टाइल और खराब डाइट के कारण अधिकतर लोग मोटापे से ग्रस्त रहते हैं। कुछ लोग फिट रहने के लिए जिम में जाना शुरू कर देते हैं, लेकिन जिम जाना हेल्दी तो है, लेकिन कुछ समय बाद अगर जिम नहीं जाते हैं, तो क्या होता है। अगर आप जिम जाना बंद कर देते हैं तो दोबारा से फिर मोटापे का शिकार होने लगते हैं।

Advertisement

दरअसल, लोग जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में कई तरह के पाउडर का यूज करते हैं, जिसकी वजह से शरीर तो बन जाता है, लेकिन जिम बंद करते ही बॉडी फिर खराब हो जाती है। ऐसे में आपको जिम की बजाय घर के कुछ कामों को करना चाहिए। इससे आप फिट रह सकते हैं।

फिट रहने के लिए हेल्दी खाना ही नहीं है बल्कि अपने लाइफस्टाइल में कुछ चेंज करने की जरूरत है। इसके लिए सिर्फ आपको अपने घर के काम खुद ही करने होंगे। ताकि आप फिट रह पाएं। आइए जान लेते हैं घर के किन-किन कामों से फिट रह सकते हैं।

घर की सफाई करें

Advertisement

घर की सफाई करने से बेहतर कोई एक्सरसाइज नहीं है। इससे पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है और आप फिजिकली फिट रहते हैं। दरअसल, सफाई के दौरान आप यूजुअली अपने हाथ पैर का ज्यादा यूज करते हैं। घर की सफाई करने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है।

गार्डनिंग करें

घर के अंदर और बाहर पेड़ पौधे लगाने से न सिर्फ फ्रेश एयर मिलती है बल्कि घर की खूबसूरती भी बढ़ती है। गार्डनिंग करने से कुछ लोगों का तनाव कम होता है। पेड़ पौधों की केयर बिल्कुल छोटे बच्चों की तरह करना पड़ता है। इसमें कड़ी मेहनत होती है और शरीर कई सारी एक्टिविटीज करता है। इसे करने से मसल्स मजबूत रहती है और एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है।

सीढियां चढ़ें

अगर वर्कआउट के लिए बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं तो आप घर की सीढ़ियों पर चढ़ने-उतरने से भी वेट लॉस कर सकते हैं। डेली 15-20 मिनट सीढ़ियां जरूर चढ़ें और उतरें। रोज इसे करने से पैरों में मजबूती और दर्द की शिकायत दूर रहती है।

मशीन की जगह हाथों से धोएं कपड़े

समय की कमी के कारण अब लगभग हर घर में कपड़े वॉशिंग मशीन से वॉश किए जाते हैं। इससे टाइम बचता है, लेकिन अगर आप पेट का फैट कम करना चाहते हैं तो कपड़ों को मशीन के बजाय हाथों से वॉश करें।

झाडू-पोछा लगाना

फिट रहने के लिए घर में झाड़ू-पोछा किया करें। ये दोनों काम आपको बैठकर ही करने है। इससे पेट अंदर होता है और थाई, पैरों के साथ-साथ हाथों की अच्छी एक्सरसाइज होती है।

आटा गूंथना

अगर आपको मसल्स बनानी है, लेकिन इसके लिए घर में डंबल्स नहीं, तो आप एक टाइम का आटा गूंथना शुरू कर दें। इसे करने में हाथों की अच्छी-खासी एक्सरसाइज हो जाती है।

कार वॉशिंग

हफ्ते में एक या दो दिन कार साफ करने से आपके कंधे की मसल्स को एक्टिवेट करती हैं। लैपटॉप और मोबाइल पर लंबा टाइम बिताने से आमतौर पर लोगों की बाजू के साथ-साथ कलाइयों में स्टीफनेस आती है।

ये भी पढ़ें-  न रगड़ना, न घंटों की मेहनत सिर्फ 5 रुपये में मिलने वाले नींबू से हटाएं टाइल्स के दाग

Advertisement
Tags :
Fitnesslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement