होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Brain Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ ब्रेन का रखें खास ख्याल, फॉलो करें ये 5 टिप्स  

Brain Health Tips: ब्रेन हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमें अपने ब्रेन का खास ध्यान रखना चाहिए।
03:30 PM Oct 28, 2024 IST | News24 हिंदी
Brain Health Tips
Advertisement

Brain Health Tips: ब्रेन हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल करता है, इसलिए इसे हमारे शरीर का अहम हिस्सा माना जाता है। हम जो भी करते हैं उसमें हमारे ब्रेन फंक्शन का ही योगदान होता है। आज के समय में कई लोगों को ब्रेन से जुड़ी तरह-तरह की बीमारियां हो रही हैं। ऐसे में आपको आपने ब्रेन का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि ब्रेन हमारे अनुभवों को आकार देता है, हमारे सभी मूवमेंट और इमोशंस को कंट्रोल करता है। इसलिए हेल्दी लाइफ जीने के लिए अपने ब्रेन को हेल्दी रखना भी जरूरी होता है।

Advertisement

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज एक ऐसी एक्टिविटी है, जो एक हेल्दी इंसान के लिए भी जरूरी होता है। ये नए ब्रेन सेल बनने में मदद करता है और साथ ही ये मेंटल हेल्थ को और बेहतर बनाता है। इसके अलावा एक्सरसाइज करने से ब्रेन के ब्लड फ्लो में सुधार होता है, जिससे सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है।

ये भी पढ़ें- किडनी को खराब होने से बचाएंगी ये 5 टिप्स, आज ही करें डाइट में शामिल

ब्रेन गेम्स खेलें

ब्रेन गेम्स हमारी क्रिएटिविटी को बढ़ाता है। इससे आप कई तरह के ब्रेन गेम्स को ट्राई कर सकते हैं। क्रॉसवर्ड पजल या सुडोकू जैसे ब्रेन गेम्स खेलने से ब्रेन के न्यूरल कनेक्शन और साथ ही इसकी प्लास्टिसिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

Advertisement

सोशल रहें

एक रिसर्च के अनुसार, सोशली इंगेज रहना भी ब्रेन को एक्टिव बनाता है। इसके साथ ही  नर्व सेल और ब्रेन के बीच कनेक्शन को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पूरी नींद लें

ब्रेन हेल्थ के लिए नींद सबसे ज्यादा जरूरी होती है। ब्रेन का वो सिस्टम जो ब्रेन से टॉक्सिन निकालता है, सोते समय ही सबसे अधिक काम करता है। साथ ही हार्मोनल संतुलन बना रहता है, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और लिवर डिटॉक्स की प्रक्रिया को सपोर्ट मिलता है।

म्यूजिक सुनें

आजकल हर किसी को म्यूजिक सुनना पसंद होता है, जिसे हमारे मेंटल हेल्थ के लिए एक अच्छी थेरेपी मानी गई है। म्यूजिक ब्रेन के न्यूरल पाथवे को एक्टिव बनाने में मदद करता है, जिससे ब्रेन की नॉर्मल फंक्शनिंग में सुधार होता है।

ये भी पढ़ें- बिना दवा के ठीक हो सकता है हाई यूरिक एसिड, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Brain health tipshealth tipslifestyle news
Advertisement
Advertisement