होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Healthy Food For Skin: अपनी डाइट में इन 5 हेल्दी फूड को करें शामिल, स्किन के साथ पेट भी रहेगा साफ!

Healthy Food For Skin: अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में कई तरह के हेल्दी फूड को शामिल कर सकते हैं।
01:21 PM Oct 19, 2024 IST | News24 हिंदी
स्किन के लिए हेल्दी फूड
Advertisement

Healthy Food For Skin: अगर आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं, तो आपके लिए हेल्दी खाना सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसे बहुत सारे हेल्दी फूड हैं, जो आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। कॉस्मेटोलॉजिस्ट और स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि स्किन को अच्छी और सुन्दर बनाने के लिए अच्छा खाना बहुत जरूरी होता है। इससे आपकी स्किन के साथ-साथ आपका पेट भी साफ रहता है। हम यहां पर आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप डाइट में शामिल कर अपनी स्किन को ग्लोइंग, रेडिएंट और हेल्दी बना सकती हैं।

Advertisement

विटामिन सी का करें सेवन

विटामिन-सी से भरपूर खाने के सेवन से स्किन ही नहीं बल्कि आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनी रहेगी। यह आपकी स्किन को ब्राइट और टोन्ड कॉम्प्लेक्शन देता है। विटामिन सी के लिए आप आंवला, अमरूद और शिमला मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। विटामिन सी युक्त फूड्स को हर रोज लेने से शरीर में कोलेजन बढ़ता है। यह सभी फूड्स स्किन की इलास्टिसिटी और स्ट्रेंथ को बढ़ाते हैं।

ये भी पढ़ें- कॉफी में डालें सिर्फ ये 1 चीज, दोगुना हो जाएगा स्वाद; होंगे 5 बेहतरीन फायदे

विटामिन ई है जरूरी

विटामिन-ई स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है। यह स्किन को प्रोटेक्ट करने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन-ई के लिए आप पालक, सूरजमुखी के बीज और बादाम का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

लाइकोपीन से भरपूर खाने का सेवन करें

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप लाइकोपीन से भरपूर खाने का सेवन कर सकते हैं। इस तरह के खाने में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपकी स्किन को लंबे समय तक सुरक्षित रखता है। लाइकोपीन के लिए आप पपीता, तरबूज और टमाटर  का सेवन कर सकती हैं। लाइकोपीन लगभग 40 प्रतिशत तक सनबर्न की प्रॉब्लम को दूर करता है और यह आपके स्किन के लिए एंटी-एजिंग की तरह काम करता है।

आइसोफ्लेवोंस स्किन के लिए फायदेमंद

आइसोफ्लेवोंस एक प्लांट एस्ट्रोजेंस है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए आप मसूर की दाल, टोफू और सोया मिल्क का सेवन कर सकती हैं। एक स्टडी के अनुसार, आइसोफ्लेवोंस स्किन की थिकनेस को बढ़ाता है। इसके साथ ही फाइन लाइंस और लचीलापन आदि को दूर करता है।

ओमेगा-3 फूड्स का  करें सेवन

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स इंफ्लेमेशन को दूर रखने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर खाने के सेवन से आपकी स्किन स्मूथ और क्लियर नजर आएगी। इसके लिए आप अलसी के बीज, अखरोट और चिया सीड्स का हर रोज सेवन कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें-  क्या सच में प्रोटीन का पावरहाउस है सत्तू? जानिए क्या-क्या होता है इसमें और क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Almond For Skinhealth tipsHealthy Foodlifestyle news
Advertisement
Advertisement