होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Frozen Fruits: ये 5 फ्रोजन फूट्स बेहद गुणकारी, जानें इन फलों को डाइट में शामिल करने के फायदे

Frozen Fruits Benefits: आप जानते ही होंगे कि हम सभी फलों को ताजा नहीं खरीदते हैं। कुछ ऐसे फल भी होते हैं, जिन्हें हम फ्रोजन ही खरीदना पसंद करते हैं और ऐसा करना अपनी सेहत के लिए भी अच्छा होता है।
03:15 PM Oct 23, 2024 IST | News24 हिंदी
Frozen Fruits
Advertisement

Frozen Fruits Benefits: हम हमेशा ताजा फल ही बाजार से खरीदते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसे फल भी हैं जिन्हें हमें फ्रोजन ही खरीदना चाहिए। ताजे फल बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं, ऐसे में कई बार हमें उसे फेंकना पड़ता है। कुछ ऐसे फल भी हैं, जिन्हें ताजा नहीं खाया जाता है। ये फल हेल्थ के लिए फ्रोजन ही अच्छे माने जाते हैं और इन फलों को पका कर ही खाया जाता है। आइए जानते है ऐसे कौन-कौन से फल हैं, जिन्हें फ्रोजन ही खाते हैं।

Advertisement

चेरी

चेरी में पॉलीफेनॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी कोशिकाओं के लिए अच्छा होता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। इस फ्रूट के सेवन से नींद में सुधार होता है। चेरी का रस ट्रिप्टोफैन, सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के लेवल को कंट्रोल करता है। आप इसे स्मूदी या दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- जिद्दी डैंड्रफ भगाएं, ये 7 दमदार तरीके अपनाएं

आम

ताजे आम को छीलना और काटना मुश्किल होता है, फ्रोजन आम को खाने के लिए इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है। ये फ्रोजन होने के बाद पूरी तरह से पका हुआ होता है, जिससे आपको मीठा और अच्छा स्वाद मिलता है। साथ ही, आम में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Advertisement

अनानास

अनानास में विटामिन सी और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है। अनानास ब्रोमेलैन होता है, जो एक ऐसा एंजाइम है, जिससे डाइजेशन कंट्रोल में रहता है। फ्रोजन अनानास को आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वैसे ज्यादातर लोग अनानास का जूस पीना पसंद करते हैं।

जामुन

जामुन में एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा से कील-मुहांसों को दूर रखने में मदद कर सकता है। फ्रोजन जामुन महीनों तक खाया जा सकता है, जिससे बीमारियों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते है और इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को साफ रखता है।

ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन-सी, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। साथ ही यह आसानी से बाजारों मिल जाते हैं। आमतौर पर ताजे ड्रैगन फ्रूट की तुलना में फ्रोजन हुए ड्रैगन फ्रूट को खाना आसान होता है। इस फ्रूट में फाइबर होता है,  जो आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है। साथ ही यह बीटालेन और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा सोर्स माना जाता है।

ये भी पढ़ें- हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News 24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
fruits Benefitsgood health tipshealth tipslifestyle news
Advertisement
Advertisement