होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Ghee Benefits: घी को डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये 5 फायदे, बीमारियों से भी बचेंगे

Ghee Benefits: घी में कई तरह के पोषक तत्वों पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को हेल्दी बनाने में मदद करता है। साथ ही आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। 
09:42 AM Oct 24, 2024 IST | News24 हिंदी
Ghee Benefits
Advertisement

Ghee Benefits: घी का प्रयोग खाने के साथ-साथ दवा के रूप में भी किया जाता है। यह चार प्रकार के होते हैं- गाय का घी, भैंस का घी, A2 घी और बकरी का घी। पोषक तत्वों से भरपूर घी डाइजेशन और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनता है। घी का सेवन करने के लिए आप इसे अपने बैलेंस डाइट में शामिल कर सकते हैं। वैसे आमतौर पर लोग इसे हर रोज चपाती में लगाकर खान पसंद करते हैं। अगर आप हर रोज सही मात्रा में घी का सेवन करते हैं तो कई बीमारियों से बच सकते है। आइए जानते हैं घी के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं...

Advertisement

घी में होते हैं इंफ्लेमेटरी गुण

घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाता है जैसे गठिया, अस्थमा, आंत से जुड़ी बीमारियों और अन्य मेडिकल कंडीशन वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इन रोगों से होने वाले कई खतरों से भी बचाता है। इसके साथ और कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- मशरूम में छुपे हैं कई राज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर के खतरे को करता है कम

विटामिन का अच्छा सोर्स

अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी है तो ऐसे में आप हर रोज घी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। घी में विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई, फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।ये विटामिन हेल्दी स्किन, आंखों और इम्यून सिस्टम को एक्टिवेट को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचने में मदद कर सकता है।

Advertisement

हार्ट के लिए हेल्दी

घी हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर के हार्ट की बीमारी से बचाता है। हालांकि, आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपका शरीर घी के फैट को पचाने के लिए तैयार हो, तभी आप घी का सेवन करें और साथ ही सही मात्रा में इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

डाइजेशन सिस्टम में करता है सुधार

ऐसा माना जाता है कि घी डाइजेशन सिस्टम के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसका फैट पाचन में सहायता और आंतों के अच्छे बैक्टीरिया को मजबूत बनाता है। साथ ही आपको कब्ज और पेट से संबंधित अन्य बीमारियों से दूर रखता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

घी विटामिन के2 का एक अच्छा सोर्स है। यह आपके शरीर को अन्य सोर्स मिलने वाले कैल्शियम को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है। उम्र के साथ हड्डियों को मजबूत रहना बहुत जरूरी होता है। हड्डियां शरीर को एक्टिव रखने के साथ साथ ऑस्टियोपोरोसिस जैसी मेडिकल कंडीशन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- ब्रेड समेत इन 5 चीजों से होती है पथरी! आज से ही बना लें दूरी

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Ghee benefitshealth newslifestyle news
Advertisement
Advertisement