खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

खाली पेट अदरक का पानी पीने के 5 नुकसान, बीमारियों को खुद देंगे न्योता

Ginger Water Side Effects: अदरक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन खाली पेट अदरक का पानी पीने से कई नुकसान होते हैं। अगर आप भी सुबह उठकर इसका सेवन करते हैं तो पहले इसके नुकसान जान लें।
02:13 PM Jul 31, 2024 IST | News24 हिंदी
Ginger Water side effects
Advertisement

Ginger Water Side Effects: अदरक का सेवन लोग अलग अलग तरह से करते हैं। कोई इसे चाय में डालकर पीता है तो कोई इसे सब्जी में। वहीं कुछ लोग सुबह उठकर खाली पेट अदरक के पानी का सेवन करते हैं। वैसे तो अदरक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये सर्दी जुकाम, इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है लेकिन खाली पेट अदरक के पानी को पीने से सेहत को कई नुकसान पहुंच सकते हैं, तो आइए जानते हैं खाली पेट अदरक के पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं।

Advertisement

उल्टी और पेट दर्द

जो लोग सुबह उठकर खाली पेट अदरक का पानी पीते हैं उन्हें उल्टी हो सकती है। इसके अलावा अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया गया तो आपका पेट दर्द भी हो सकता है।

हार्टबर्न

अदरक का पानी पीने से सीने में जलन हो सकती है। दरअसल, अदरक के पानी से एसिड रिफ्लक्स की समस्या बढ़ सकती है, जिसके कारण हार्ट बर्न हो सकता है। जिन लोगों को हार्ट से जुड़े रोग हैं, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें- किशमिश ही नहीं इसका पानी भी है सेहत के लिए फायदेमंद, कई बीमारियों को करता है दूर

Advertisement

ब्लड शुगर लेवल को करता है कम

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम रहता है उन्हें अदरक के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल अचानक से कम हो सकता है और हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति बन सकती है।

लो ब्लड प्रेशर

अदरक में खून पतला करने का गुण मौजूद होता है। ये ब्लड सर्कुलेशन लेवल को तो बढ़ाता है लेकिन इसकी वजह से लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों की समस्या बढ़ सकती है।

दवाइयों के साथ करता है रिएक्ट

जिन लोगों को डायबिटीज, लो ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें खाली पेट अदरक के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक इन सभी बीमारियों में चल रही दवाइयों के साथ रिएक्ट कर सकता है जिससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- वजन घटाने से लेकर हड्डियों की मजबूती तक… बड़े काम का है ये बीज, जानें 5 फायदे

Advertisement
Tags :
Ginger WaterHealthy Lifestylelifestyle newsside
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement