Advertisement

Gua Sha Benefits: गुआ शा स्टोन क्या है, कैसे स्किनकेयर में इस्तेमाल किया जाता है ये कोरियाई पत्थर

Gua Sha Stone Uses Benefits: गुआ शा के पत्थर का इस्तेमाल ब्यूटी टूल के तौर पर किया जाता है। ये कोरिया के ब्यूटी ट्रीटमेंट में बहुत ज्यादा यूज किया जाता है। इससे फेस को नेचुरल ग्लो मिलता है और चेहरा अपलिफ्ट होता है।

gua sha

Gua Sha Stone Uses Benefits: आजकल बाजार में चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट और टूल्स मिलने लगे हैं। इस वक्त ब्यूटी में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग है कोरियन स्किनकेयर, कोरिया के लोग ब्यूटी प्रोडक्ट के साथ अलग-अलग इक्विपमेंट यूज करते हैं। आपने गुआ शा स्टोन के बारे में तो सुना होगा या देखा तो जरूर होगा। यह कैसा पत्थर है, क्यों इसका चलन इतना बढ़ रहा है, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका।

गुआ शा स्टोन के ये हैं लाभ

गुआ शा के पत्थर से स्किन की मसाज करने से स्किन सेल्स हेल्दी होते हैं। इससे फेस की एजिंग रोकने में मदद मिलती है। गुआ शा का पत्थर मुंह पर घिसने से स्किन का फैट कम होता है। इससे झुर्रियां, जबड़े और गर्दन के पास का लटका मांस कम होता है। गुआ शा के पत्थर से स्ट्रेस कम किया जा सकता है। इसकी मसाज आपको रिलैक्स फील करवाती है। गुआ शा के पत्थर से चेहरे का ब्लड फ्लो भी सही रहता है। इसकी रोजाना मसाज से फेस एक्ने, पिंपल्स की समस्या भी दूर होती है।

ये भी पढ़ेंJatamansi Uses: जटामांसी क्या है, कैसे करें इस्तेमाल, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

कैसे किया जाता है इसका इस्तेमाल

इसे यूज करने के लिए चेहरे पर पहले गुलाब जल, टोनर या फिर कोई फेस सीरम या ऑयल लगाएं। इसके बाद एक चिन पर हाथ रखकर दूसरे चिन पर गुआ शा की मसाज करें। ये मसाज आपको कानों की तरफ बाहर की ओर करनी होती है। इस प्रक्रिया को आप अपनी मर्जी के हिसाब से बार-बार दोहरा सकते हैं।

gua sha 2

दूसरे तरीका क्या है?

इसमें आपको फेस के सेंटर में गालों पर अंदर से बाहर गुआ शा का पत्थर खिसकाकर मसाज करनी होती है, आप अपनी नाक की क्रीज पर भी इसे नीचे से ऊपर मसाज कर सकते हैं। एक और तरीके से आप नाक से कान की ओर मसाज कर सकते हैं।

आइब्रो मसाज

इसमें आपको गुआ शा को आइब्रो से हेयरलाइन तक ऊपर की तरफ मसाज करनी होती है। इस मालिश से सिरदर्द से भी राहत मिलती है और तनाव भी दूर होता है।  माथे पर मसाज से वहां होने वाले एक्ने भी कम होते हैं।

नेक मसाज

गर्दन पर मसाज के लिए गुआ शा के बड़े वाले कर्व हिस्से का इस्तेमाल करें, इसके लिए आपको गुआ शा को अपनी गर्दन से चिन की तरफ ऊपर की ओर ले जाना होता है। ऐसा करने से फेस की क्लीनिंग होती है। इस स्टेप को भी अपने हिसाब से दोहराया जा सकता है।

ये भी पढ़ें– खाने से पहले या बाद में, कब पीएं नींबू पानी? पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

Open in App
Tags :