खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रूखे-बेजान बालों से हैं परेशान? तो इन तरीकों से पाएं समाधान

Hair Fall Control Tips: क्या आप भी रूखे-बेजान और बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हो गए हैं? और अपने बालों को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए सुझाव ढूंढ रहे हैं? अगर हां, तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपको कुछ ही समय में बेजान और झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
11:00 AM Mar 09, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Hair Fall Control Tips: बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन जब बालों की ग्रोथ रुक जाए तो वो बड़ी समस्या बन सकती है। खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट, तनाव, हार्मोन का असंतुलन और पर्याप्त नींद की कमी का असर कहीं न कहीं बालों पर भी पड़ता है। इससे बाल बेजान और रूखे होने लगते हैं, जिससे वो अपने आप झड़ने लगते हैं। हालांकि कुछ उपायों को अपनाकर आप बालों के झड़ने की समस्या को कम भी कर सकते हैं।

Advertisement

महंगे और हानिकारक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किए बिना भी आप नेचुरली तरीके से अपने बालों को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनका अगर आप नियमित रूप से पालन करते हैं, तो कुछ ही समय में बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी। आइए जानते हैं कि आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से कैसे बढ़ा सकते हैं?

ये भी पढ़ें- टाइल्स से लेकर हार्डवुड फ्लोर तक, फर्श को साफ करने के लिए पोछे के पानी में मिलाएं ये चीजें

बालों को कैसे पानी से धोना चाहिए?

बालों को कभी भी ज्यादा गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है, जिससे ये रूखे और बेजान होने लगते हैं। इसलिए बालों को हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं। इसके अलावा बालों को धोने के बाद उनमें कंडीशनर जरूर लगाएं। इससे बालों में शाइनिंग आएगी।

Advertisement

हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल?

बालों को अगर आप स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इसके लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार बाल धोएं। बालों को धोने के बाद उनमें कंडीशनर भी जरूर लगाएं। यदि आपकी खोपड़ी सूखी है, तो अपने बालों को हफ्ते में कम से कम दो बार धोएं। वहीं जिन लोगों के बालों में तेल या मॉइश्चराइजर रहता है, वो हफ्ते में अपने बालों को कम से कम तीन बार जरूर धोएं। इससे आपके बाल साफ और स्वस्थ रहेंगे।

बालों की ट्रिमिंग करना क्यों है जरूरी?

नेचुरल तरीके से बालों को बढ़ाने के लिए उनकी देखभाल करना जरूरी होता है। घुंघराले बालों को अधिक नमी की जरूरत होती है। वहीं सीधे बालों को कंडीशनर की जरूरत होती है। इसके लिए समय-समय पर अपने बालों की ट्रिमिंग कराएं। इससे बेजान और दोमुंहे बाल निकल जाएंगे, जिससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी।

हेयर टूल्स का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

आजकल मार्केट में बालों को बढ़ाने के लिए तमाम प्रोडक्ट्स उपलब्ध है। लेकिन आंख बंद करके उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि कई बार उन प्रोडक्ट्स से बालों को वो सभी जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते, जिनकी जरूरत बालों को होती है। इसके अलावा कर्लिंग आयरन, ब्लो ड्रायर और स्ट्रेटनर का भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है, जिससे उनकी ग्रोथ रुक जाती है।

ये भी पढ़ें- White Hair Problems: उम्र से पहले हो गए हैं सफेद बाल? इन 4 घरेलू तरीके से करें काले

Advertisement
Tags :
hair fall home remediesHair fall solutionLifestyle Tipsspecial desk news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement