होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Hair Fall से हैं परेशान? 3 होममेड सीरम करें ट्राय, नहीं टूटेंगे बाल

Hair Fall Tips: बालों का झड़ना एक आम समस्या है। इससे लड़के और लड़कियां दोनों ही परेशान हैं। बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर बालों के लिए हेयर सीरम बना सकते हैं। होम मेड हेयर सीरम बालों की सभी समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाएगा।
05:06 PM Oct 05, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Hair Fall Tips: बालों के झड़ने की समस्या आम हो गई है। बाल किसी भी मौसम में गिर सकते हैं। बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे बालों में सही प्रोडक्ट का यूज न करना या बालों पर ऑयलिंग न करना। हेयरफॉल की एक समस्या हमारा खानपान भी है। हालांकि, हेयर फॉल के लिए मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट मिलते हैं जो हेयर फॉल रोकने में खुद को सक्षम बताते हैं, मगर इन प्रोडक्ट्स में शामिल केमिकल बालों को और भी ज्यादा खराब कर देते हैं, ये कुछ समय के लिए तो आपको लाभ देंगे, मगर एक समय के बाद ये बालों को और भी ज्यादा डैमेज कर देते हैं। अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो घर पर ही अपने बालों के लिए सीरम बना लीजिए। चलिए, हम आपको सिखाते हैं ऐसे 3 फायदेमंद हेयर सीरम को घर पर ही बनाने का तरीका।

Advertisement

इन तीन होम मेड हेयर सीरम से रोके हेयर फॉल

कैस्टर ऑयल और कोकोनट ऑयल सीरम

इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले 1 कटोरे में 2 से 3 चम्मच कैस्टर ऑयल और नारियल तेल को मिक्स करना है। इसके बाद इसमें किसी खुशबूदार इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इस मिक्सचर को अच्छे से मिलाकर एक बोतल में स्टोर कर लें। इसे आपको बालों पर अच्छे से लगाकर रातभर के लिए रखना होगा। आप चाहें तो बाल धोने से 1 घंटे पहले भी इस सीरम को बालों पर लगा सकते हैं। कैस्टर ऑयल बालों को गिरने से रोकता है और मजबूत बनाता है। वहीं, नारियल तेल से बालों को मॉइस्चर मिलता है।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

एलोवेरा और जोजोबा ऑयल

इस सीरम को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच जोजोबा के तेल को मिक्स करना होगा। इस सीरम में भी खुशबूदार इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इस सीरम को आपको बालों और जड़ों में अच्छे से लगाना है। इसे आप बाल धोने से 1 घंटे पहले भी लगा सकते हैं। जोजोबा ऑयल बालों की ग्रोथ में मदद करता है। जोजोबा ऑयल लगाने से बालों में शाइनिंग भी आती है। एलोवेरा रूखे बालों की समस्या को दूर करता है।

Advertisement

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

ग्रीन टी और आर्गन ऑयल

ग्रीन टी वाले हेयर सीरम को बनाने के लिए आपको 1 कटोरी में आधा कप ग्रीन टी लेना होगा, इसमें आर्गन ऑयल की कुछ बूंदें डालकर मिलाएं। अब इसमें पेपरमिंट तेल की भी कुछ बूंदें डालनी होंगी। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके स्टोर कर लें। जब भी हेयर वॉश करने जा रहे हों, उससे 1 घंटे पहले या एक रात पहले सीरम को कॉटन की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं। आर्गन ऑयल बालों के लिए बेहद लाभकारी होता है। आर्गन ऑयल से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। ग्रीन टी से हेयर फॉल कंट्रोल होता है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Hair Carehair fallhair fall home remedieslifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement