Hair Mask vs Conditioner: आज ही छोड़ देंगे हेयर कंडीशनर, अगर जान लेंगे हेयर मास्क के फायदे

Hair Mask vs Conditioner: बालों में हेयर मास्क या हेयर कंडीशनर में से क्या लगाना चाहिए? दोनों में से कौन ऑप्शन बेहतर हो सकता है? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

featuredImage
हेयर मास्क और हेयर कंडीशनर में अंतर

Advertisement

Advertisement

Hair Mask vs Conditioner: हम सभी हेल्दी हेयर्स चाहते हैं और इसके लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और होम रेमेडी को भी अपनाते हैं। कुछ लोग शैम्पू के बाद कंडीशनर करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग अपने बालों की केयर करने के लिए हेयर मास्क को अपनाना पसंद करते हैं। हालांकि, कंडीशनर और हेयर मास्क में से किसे यूज करना सही है और किसे नहीं? इसे लेकर हम सभी कंफ्यूज रहते हैं।

हाल ही में हॉलीवुड अभिनेत्री ब्लेक लाइवली ने भी कंडीशनर और हेयर मास्क में फर्क बताया है। दरअसल, एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) के बारे में बताते हुए कहा कि बालों के लिए कंडीशनर (Hair Mask and Hair Conditioner Difference) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। शैम्पू के बाद हेयर मास्क लगाना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

क्या हेयर कंडीशनर लगाना छोड़ देना चाहिए?

कई महिलाएं बालों की देखभाल में हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं। इससे बाल मुलायम और चमकदार नजर आते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो कंडीशनर फ्रिक्शन को कम करने, बालों का झड़ने से रोकने और सुलझाने में मदद कर सकता हैं,  लेकिन कंडीशनर को छोड़कर हेयर मास्क का यूज करना कुछ स्थितियों में फायदेमंद हो सकता है।

ये भी पढ़ें- 9-1 Rule बदल देगा आपकी लाइफ, Fit रहने के लिए पड़ोसी भी लेंगे Tips

हेयर मास्क आमतौर पर रोजाना कंडीशनर करने की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है। हेयर मास्क का इस्तेमाल उन लोगों के लिए ज्यादा बेहतर है, जिनके बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। खासतौर पर रूखे बालों के लिए हेयर मास्क का उपयोग काफी हद तक बेहतर साबित हो सकता है।

हेयर मास्क और कंडीशनर में क्या है अंतर?

हेयर कंडीशनर में आमतौर पर फैटी अल्कोहल, सिलिकोन और इमोलिएंट्स जैसे हल्के तत्व होते हैं, जो बालों की सतह को चिकना करते हैं और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं।  कुछ कंडीशनर में प्रोटीन और विटामिन भी शामिल होते हैं, लेकिन ये आमतौर पर कम डेंसिटी में होते हैं।

हेयर मास्क में ज्यादा कंसंट्रेटेड एलिमेंट्स होते हैं, जिनमें आर्गन, नारियल, शिया बटर, केराटिन, कोलेजन, हयालूरोनिक एसिड या पेप्टाइड्स जैसे तत्व होते हैं। ये तत्व बालों की मजबूती और हाइड्रेट करने के लिए गुणकारी होते हैं। हेयर कंडीशनर पतले बालों के लिए वॉल्यूमाइजिंग और सूखे बालों के लिए मॉइस्चराइजिंग का काम करता है। हेयर मास्क रूखे, बेजान, केमिकल के कारण खराब हो चुके बालों को बेहतर बनाने के लिए मददगार होता है।

कैसे करें हेयर मास्क का इस्तेमाल?

हेयर मास्क को साफ बालों पर लगाना चाहिए। इसलिए बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। शैम्पू करने के बाद बालों से पानी अच्छे से निकाल लें। बालों को तौलिए से हल्का सा दबाएं। हेयर मास्क को बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक अच्छी तरह से लगाएं। ध्यान रखें कि बालों की लंबाई के अनुसार मास्क की मात्रा तय करें। मास्क को बालों में अच्छी तरह से फैलाने के लिए एक चौड़े दांत वाली कंघी का उपयोग करें। मास्क को बालों में कुछ समय के लिए छोड़ दें।

ये भी पढ़ें- बालों में ऑयलिंग करने का क्या है सही तरीका? आयुर्वेद में कौन सा तेल है बेहतर

कई एक्सपर्ट्स हेयर मास्क को 15-30 मिनट के लिए छोड़ने की सलाह देते हैं। आप प्रोडक्ट के निर्देशों को भी पढ़ सकते हैं।निर्धारित समय के बाद, बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। हेयर मास्क के बाद कंडीशनर का उपयोग करने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

नोट- यह लेख केवल सामान्य जानकारी को प्रदान करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह की किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Open in App
Tags :