होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Curry Leaves Benefits: 7 दिनों तक करी पत्ता खाने के हैं 5 जबरदस्त फायदे, तीसरा जान आप भी कहेंगे- अरे वाह!

Curry Leaves Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला करी पत्ता आपकी सेहत के साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आप करी पत्ता के बेनिफिट्स जानकर हैरान हो सकते हैं, आइए जानते हैं 7 दिनों तक अगर लगातार करी पत्ता खाते हैं तो इससे क्या-क्या फायदे हो सकते हैं?
02:51 PM Oct 26, 2024 IST | Simran Singh
करी पत्ते के फायदे
Advertisement

Curry Leaves Benefits: दिन की शुरुआत एक अच्छे खानपान के साथ होनी जरूरी है। गर्म पानी या शहद-नींबू का पानी पीने से लेकर रोजाना एक सेब खाने की सलाह डॉक्टर द्वारा दी जाती है। इसके अलावा आयुर्वेद में भी कई जड़ी-बूटियों को सेहत के लिए लाभदायक बताया जाता है। कुछ पेड़ होते है जिनके पत्तों का सेवन करना हमारे लिए काफी लाभकारी होता है। तुलसी या नीम के पत्ते की तरह करी पत्ता भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Advertisement

जी हां, जिस करी पत्ते से छौक लगाकर आप पोहा, करी या दाल आदि का स्वाद बढ़ाते हैं वो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। स्वाद के साथ सेहत के लिए फायदेमंद करी पत्ते को कच्चा चबाना लाभकारी होता है। आप रोजाना 7 दिनों तक करी पत्ता को चबाकर इसके फायदे खुद देख सकते हैं, आइए जानते हैं कि 7 दिनों तक करी पत्ता खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

करी पत्ता खाने के 5 जबरदस्त फायदे

1. बालों को बनाए चमकदार- रोजाना 7 दिनों तक 5-6 करी पत्ते खाने से बालों की सेहत अच्छी होती है। बाल घने और काले होते हैं। करी पत्ते को धीरे-धीरे चबाकर खाने से आपके बालों को काफी फायदा मिलता है।

2. स्किन के लिए भी लाभकारी- करी पत्ते में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई के अलावा एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं। चेहरे से पिंपल्स और चमक लाने के लिए करी पत्ता काफी लाभदायक हो सकता है।

Advertisement

3. वजन कम करने में मददगार- करी पत्ते से आप वजन को घटा सकते हैं। इसे रोजाना चबाने से आपका मेटाबॉलिज्म पहले से बेहतर होता है। रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी के साथ आप करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- नींबू से ज्यादा करामाती हैं छिलके, 5 फायदे, खाने का तरीका भी जान लें

4. इम्यून सिस्टम को बूस्ट- इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में करी पत्ता लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

5. तनाव दूर करने में मददगार- करी पत्ते के सेवन से आप स्ट्रेस फ्री हो सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से आराम दिलाने में मददगार होता है। हर दिन करी पत्ता खाकर आप तनाव मुक्त हो सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं करी पत्ते का सेवन?

रोजाना सुबह खाली पेट आप करी पत्ते को चबाकर खा सकते हैं। रोजाना 5 से 6 करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं। चाहें तो हल्के गर्म पानी के साथ भी करी पत्ते को चबाकर खा सकते हैं। इसे रोजाना 7 दिनों तक चबाकर खाने पर आप खुद शरीर में होने वाले बदलावों को देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Coconut Oil vs Ghee: नारियल या देसी घी में कौन सा ज्यादा फायदेमंद?

Open in App
Advertisement
Tags :
Curry LeavesCurry Leaves Benefits
Advertisement
Advertisement