होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Health Warning Signs: पैरों में ये 5 शुरुआती संकेत बीमारियों को देते न्यौता, न करें इग्नोर

Health Warning Signs: आप पैरों में अगर किसी तरह का कोई बदलाव जैसे सूजन, खुजली और दर्द है,  तो आप इसे कभी इसे इग्नोर न करें, क्योंकि ये गंभीर बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।
03:36 PM Oct 25, 2024 IST | News24 हिंदी
पैरों से करें बीमारी की पहचान
Advertisement

Health Warning Signs: आप पैरों में अगर किसी तरह का कोई बदलाव जैसे सूजन, खुजली और दर्द है,  तो आप इसे कभी इसे इग्नोर न करें, क्योंकि ये गंभीर बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। पैर हमारे शरीर के लिए चेतावनी या संकेत के रूप में काम करते हैं। इसलिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पैर में किसी भी तरह का असामान्य बदलाव तो नहीं है। आइए यहां जानते हैं कि आप पैरों से किसी भी बीमारी का पता कैसे लगा सकते हैं।

Advertisement

टखने में दर्द

अगर लगातार आपके टखने में दर्द है, तो यह गठिया का संकेत हो सकता है। गठिया के कारण जोड़ों में दर्द, खास तौर पर टखनों में सूजन रहता है। आमतौर पर पैरों और टखनों से शुरू होते हैं और गाउट का कारण बनते हैं, जो गठिया का एक रूप है।

ये भी पढ़ें- घी को डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये 5 फायदे, बीमारियों से भी बचेंगे

सूजे हुए पैर

पैरों में सूजन आपके लिए एक छोटी समस्या हो सकती है, लेकिन जब यह सूजन कम नहीं होती है तो ये आपके लिए गंभीर समस्या बन सकती है। निचले अंगों में लिक्विड का जमा होना हार्ट से जुड़ी समस्या का हो सकता है। इसलिए आप इसे शुरुआती लक्षण समझकर समय पर इलाज कराएं।

Advertisement

झुनझुनी और सुन्नता

अगर बार-बार आपका पैर पैरों में झुनझुनी या सुन्न पड़ रहा है, तो इसे हल्के में न लें। ये नर्व डैमेज संकेत हो सकता है, जो अक्सर शुगर की बीमारी से जुड़ी होती है। हाई शुगर लेवल के कारण नर्वस को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ शुगर से जुड़ी न्यूरोपैथी को विकसित कर सकती है। ऐसे आप समय पर इसके शुरुआती लक्षण को देखकर समय पर इलाज कराएं।

फटी एड़ियां

फटी एड़ियों को अक्सर कॉस्मेटिक समस्या मानकर हम नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन ये किसी और गंभीर समस्या का भी कारण हो सकती है। हाइपोथायरायडिज्म जैसी स्थिति, जिसमें थायरॉयड ग्रंथि कम सक्रिय होती है। ऐसे में खराब तरीके से काम करने वाला थायरॉयड हार्मोन संतुलन को प्रभावित करता है।

स्पाइडर वेन्स

स्पाइडर वेन्स एब्नार्मल ब्लड आर्टरीज होती है,  जो स्किन की बाहरी परत के ठीक नीचे दिखाई देती हैं। ये नसें हानिरहित होती हैं, लेकिन स्पाइडर वेन्स खराब रक्त संचार का संकेत हो सकती हैं। स्पाइडर वेन्स पैरों और पैरों में क्रोनिक वेनस इन्सुफिसिएन्सी जैसी बीमारियों के कारण विकसित हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- ब्रेड समेत इन 5 चीजों से होती है पथरी! आज से ही बना लें दूरी

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
health tipsHealth Warning Signslifestyle news
Advertisement
Advertisement