खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

डेली रुटीन में शामिल करें ये 5 Habits, कभी नहीं लगेगा चश्मा! आंखें रहेंगी स्वस्थ

Eye Care Tips: शरीर का सबसे नाजुक अंग आंखें होती है लेकिन ज्यादा फोन चलाने और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण हमारी आंखें खराब होने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आंखों को स्वस्थ कैसे रखा जाए।
12:36 PM Jul 28, 2024 IST | News24 हिंदी
eye care tips
Advertisement

Eye Care Tips: आंखें शरीर का सबसे नाजुक अंग है, लेकिन व्यक्ति की खराब आदतों की वजह से उनकी आंखें खराब होने लगी हैं। घंटों तक फोन चलाना, टीवी देखना, हेल्दी न खाना उन्हीं आदतों में से कुछ हैं। इन सभी आदतों की वजह से लोगों को चश्मा लग जाता है और बूढ़े होते होते उनकी रोशनी इतनी कमजोर हो जाती है कि उन्हें ऑपरेशन करवाना पड़ता है। लेकिन अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी आंखों पर चश्मा न लगे, तो आप अभी से अपने डेली रुटीन में कुछ आदतें शामिल कर लें।

Advertisement

डॉ मनदीप सिंह ने सोशल मीडिया पर एक इंटरव्यू देते हुए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ टिप्स बताए। साथ ही उन्होंने लोगों के साथ अपना आई केयर रूटीन भी शेयर किया। आइए जानते हैं कि कैसे हम अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं।

आंखों को हल्के हाथ से साफ करें

सुबह उठते ही हम अपनी आंखों पर पानी के छींटे मारते हैं लेकिन ये करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आपको अपनी आंखों को साफ करना है तो हल्के हाथों से करें। हाथ में थोड़ा पानी लें और उसमें अपनी आंखों को डुबोएं फिर एक बार अपनी पलक झपकाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों से गंदगी निकल जाएगी और आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Periods Physical Relationship: क्या पीरियड्स के दौरान बना सकते हैं संबंध?

सुबह उठते ही फोन न चलाएं

आजकल लोग सुबह उठते ही सबसे पहले फोन चलाते हैं। इससे आपकी आंखों पर स्ट्रेस पड़ता है जिसके कारण आपको सिरदर्द, आंखों में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सुबह उठते ही फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हर 6 महीने में आई टेस्ट करवाएं

कई बार हमारी नजर कमजोर हो रही होती है लेकिन हमें पता नहीं चल पाता है। इसलिए जरूरी है कि आप हर 6 महीने में आई टेस्ट करवाएं। टेस्ट करवाने से आपको शुरुआती समय पर ही आंखों के खराब होने का पता चल जाएगा जिससे आप चश्मा लगने से बच सकते हैं।

दूर की चीजों को देखें

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों की एक्सरसाइज करें। दूर तक देखने की कोशिश करें इससे आपकी आंखें एक जगह पर फोकस कर पाएंगी और आपकी रोशनी तेज होगी।

सोने से पहले फोन न चलाएं

अगर आप भी अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप सोने से 2 घंटे पहले तक फोन न चलाएं। इससे आपकी स्लीप साइकिल बेहतर होती है और साथ में मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज होता है जो आपको अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- Sleeping Benefits: अगर मम्मी ज्यादा देर सोने पर बोले, तो गिनवा दें ये 7 फायदे

Advertisement
Tags :
Eye careEye care TIPSLifestylelifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement