होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लंच में फल-सब्जियां ज्यादा खाने के 5 आसान तरीके, भरपूर फाइबर मिलेगा, सेहत भी सुधरेगी

Healthy Lunch Tips: फल और सब्जियां हमारे शरीर के लिए जरूरी होती हैं, लेकिन अक्सर हम अपने लंच में इन्हें खाना अवॉइड करते हैं। यहां हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने लंच में ज्यादा फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं।
11:48 AM Oct 06, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Healthy Lunch Tips: फल और सब्जियां हमारे खाने का एक अहम हिस्सा हैं। इन दोनों को खाने से शरीर को पोषण और ताकत मिलती है। हम हमेशा कोशिश करते हैं कि अधिक से अधिक फल और सब्जियां खा सकें। फिर चाहे आप घर पर खाना पकाएं या बाहर खाएं। मगर लंच के खाने के साथ ऐसा नहीं हो पाता है। अक्सर लंच में हम बाहर की अनहेल्दी चीजें खा लेते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कहते हैं, दिन का खाना सबसे ज्यादा पौष्टिक और हैवी होना चाहिए। अगर आप भी अपने खाने में ज्यादा सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहते हैं, तो इन 5 टिप्स का सहारा लें।

Advertisement

लंच में कैसे खाएं ज्यादा फल और सब्जी?

1. सलाद खाएं

अपने लंच की शुरुआत फ्रेश और घर के बने सलाद से करें। आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियां जैसे कि टमाटर, खीरा, ककड़ी को शामिल कर सकते हैं। फलों को शामिल करने के लिए आप सेब, अंगूर, और अखरोट खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- High Cholesterol Diet: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे ये 7 फल, ऐसे करें डाइट में शामिल

Advertisement

2.सब्जी को प्राइमरी बनाएं

अपने लंच में सब्जियों को शामिल करने के लिए आपको सब्जी से बने व्यंजन को प्राथमिकता देनी होगी। आप पालक, ब्रोकोली, गाजर, और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को खा सकते हैं। ये हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं और इन्हें आप सलाद, फ्राइड राइस या फिर सब्जी बनाकर खा सकते हैं।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

3. फलों को डिजर्ट

अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो अपने लंच के अंत में किसी फल का सेवन कर सकते हैं। आप इसमें सेब, केला, या अंगूर जैसे फल शामिल कर सकते हैं। इन फलों को आप दही के साथ भी खा सकते हैं। ऐसा करने से आप अपनी डाइट में फ्रूट को भी आसानी से जोड़ पाएंगे।

4. हेल्दी स्मूदी

स्मूदी पी सकते हैं। स्मूदी एक ऐसा हेल्दी ऑप्शन है जो कम समय में बनकर तैयार हो जाता है। स्मूदी में आप फलों और सब्जियों को शामिल करें। स्मूदी बनाने में फल जैसे- केला, सेब, चेरी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, सब्जियों में पालक, केल और कद्दू से स्मूदी बना सकते हैं।

5. सब्जियों का स्नैक्स खाएं

अक्सर लंच करने से पहले भी हमें हल्की-फुल्की भूख लग जाती है। इस भूख को शांत करने के लिए आप लंच से पहले सब्जियों को स्नैक्स के रूप में शामिल कर सकते हैं। आप इसमें गाजर, खीरा, और टमाटर जैसी सब्जियों को खा सकते हैं। आप चाहें तो पोहा या नमकीन ओट्स बनाकर उसमें भी कुछ सब्जियों को शामिल कर, एक हेल्दी स्नैक बनाकर खा सकते हैं।

इन 5 आसान तरीकों की मदद से आप अपने लंच में ज्यादा फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं और अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Eyes Care Tips: आंखों की रोशनी तेज करने में मददगार हैं ये 5 ड्रिंक्स! जानें पीने का सही तरीका

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement