होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Healthy Snacks: लंच से पहले की छोटी-मोटी भूख को मिटाने के लिए खाएं ये 5 एनर्जी से भरपूर फूड्स

Healthy Snacks: लंच से पहले की छोटी-मोटी भूख लगना लाजमी है। खासकर तब, जब हम ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं या फिर लंच देर से खाते हैं। अपनी इस भूख को मिटाने के लिए खाएं ये 5 एनर्जी से भरपूर फूड्स।
10:43 AM Oct 05, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Healthy Snacks: कई बार ऑफिस में काम करते-करते हमें भूख लग ही जाती है, लेकिन लंच ब्रेक नहीं हुआ होता है या फिर कभी-कभी हम काम में इतना बिजी हो जाते हैं कि खाना नहीं खा पाते हैं। ऐसे में हम ज्यादातर कुछ हल्का-फुल्का स्नैक अपने पास रखते हैं ताकि तुरंत खा सकें और भूख मिटा सकें। लेकिन स्नैक्स के लिए हम हमेशा अनहेल्दी चीजें जैसे प्रोसेस्ड फूड्स, चिप्स या जंक फूड खा लेते हैं। ऐसे फूड्स हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं और इन्हें खाने से हमें एनर्जी भी नहीं मिलती है। हम आपको हेल्दी फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी और पोषण दोनों मिलेगा।

Advertisement

ये हैं 5 एनर्जी से भरपूर स्नैक्स

1.नट्स

आप अपने साथ नट्स जैसे बादाम, अखरोट और पिस्ता रख सकते हैं। ये भूख को मिटाने में मदद कर सकते हैं और एनर्जी को बढ़ा सकते हैं। लंच से पहले इन्हें खाने से आपको काम करने में भी मदद मिलेगी।

2.फल

Advertisement

ऑफिस जाएं तो हमेशा अपने साथ कुछ फल कैरी करें। फल सबसे बढ़िया विकल्प होते हैं छोटी भूख का। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार नाश्ते और लंच के बीच के समय में फल खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद भी माना गया है। इस तरीके से फल खाने से आपको फाइबर भी मिलेगा और आप रोजाना 1-2 फल खा सकेंगे।

ये भी पढ़ें- डायबिटीज से बढ़ता है मेंटल प्रेशर! डॉक्टर से जानें कारण और बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

3.दही

दही में प्रोटीन होता है। आजकल, फ्रूट फ्लेवर और ग्रीक योगर्ट खाना लोगों को काफी पसंद है। लंच से पहले भूख लगे तो दही खाया जा सकता है। आप घर की बनी दही भी ले जा सकते हैं। उस दही का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें कच्ची मूंगफली डालकर भी खा सकते हैं। ऐसे दही का न्यूट्रिशन लेवल और बढ़ जाएगा।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

4.ओट्स

हल्की भूख को मिटाने के लिए ओट्स खाना सही रहेगा। आप एक रात पहले घर में ओवरनाइट सोक्ड ओट्स बना सकते हैं। ओट्स में फल और नट्स डालकर खाने से ओट्स और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाएगी। ओट्स की स्मूदी बनाकर भी ऑफिस ले जा सकते हैं। ओट्स से वेट लॉस में भी फायदा होता है।

5.डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट भूख को मिटाने में मदद कर सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो एनर्जी को तुरंत बढ़ाने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट से स्ट्रेस कम करने में भी मदद मिलती है।

स्पेशल टिप- ध्यान रहे, ऑफिस में अक्सर काम करते समय लोग पानी पीना भूल जाते हैं लेकिन शरीर के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

ये भी पढ़ें- Hair Care Remedies: सफेद बाल और जुएं होंगी छूमंतर! ट्राई करें ये 3 आसान उपाय

Open in App
Advertisement
Tags :
Healthy Lunchhealthy snack ideashealthy snackslifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement