होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

एड़ी का दर्द होगा छूमंतर! एक्सपर्ट ने बताया इस हरे पत्ते का जबरदस्त नुस्खा

Heel Pain Remedy: आजकल लोगों को एड़ियों में दर्द रहने की समस्या तेज हो गई है। एड़ी में दर्द कई कारणों से हो सकता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम आपको एक किफायती और कारगर नुस्खा बता रहे हैं, जिससे सिर्फ 4 दिन में आपको राहत मिल जाएगी।
02:47 PM Sep 26, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Heel Pain Remedy: शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द असहनीय होता है। दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर खाना हानिकारक है। एड़ियों में दर्द होना भी अब एक आम समस्या हो गई है। तंग जूते या ऊंची हील्स पहनने से ऐसा होता है। हालांकि, इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। एड़ियों में दर्द अक्सर उन लोगों को होता है जो ज्यादा देर खड़े रहने का काम करते हैं, जैसे पुलिस वाले, टीचर, नर्स और रिसेप्शन पर काम करने वाले लोग। चलिए जानते हैं एड़ी के दर्द का कारण और घरेलू उपचार।

Advertisement

एड़ी में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे:-

ये भी पढ़ें- 27% पुरुषों को नपुंसकता, 40 साल के बाद सेक्स लाइफ में पड़ जाते हैं कमजोर, रिचर्स में हुए चौंकाने वाले खुलासे 

एड़ी में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह नुस्खा

इसके लिए आपको घर पर एक पेस्ट तैयार करना होगा। यह पेस्ट मदार के पत्ते, नारियल तेल और हल्दी पाउडर से बनेगा। इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले मदार के पत्तों पर दोनों तरफ नारियल का तेल लगाना है। इसके बाद गैस पर तवा गर्म करें, इस पर तेल लगे पत्ते को सेंके। अब अलग से एक कटोरी में हल्दी का पेस्ट बनाना होगा। इसके लिए आप कच्ची हल्दी या फिर पाउडर हल्दी, दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी का पेस्ट सेंके हुए पत्ते पर अच्छे से लगाकर एड़ी पर दर्द वाली जगह पर बांधना है। इसे बांधने के लिए आप किसी पट्टी या टेप की मदद ले सकते हैं। आपको रातभर इस पट्टी को लगे रहने देना होगा। कुछ दिनों तक ऐसा रोजाना करने से दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। हालांकि, 4 दिनों के अंदर ही आपका दर्द कम होने लगेगा। इस नुस्खे की खासियत है कि आप इसे शरीर के अन्य अंग पर दर्द होने पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मदार के पत्तों के अन्य लाभ

ये भी पढ़ें: आंखें बताएंगी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है या नहीं! जानें कैसे

Advertisement

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ayurveda Home RemediesHome Remedylifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो