होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मिट्टी नहीं पानी में उगते हैं ये 5 पौधे! हरियाली के शौकीन लोगों के लिए काम की खबर

Planting Tips: पेड़-पौधों का शौक रखते हैं, तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको अपनी रिपोर्ट के जरिए बताएंगे कुछ ऐसे पौधों के बारे में, जिन्हें आप बिना मिट्टी के भी घर में आसानी से उगा सकते हैं।
10:22 AM Oct 07, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Planting Tips: पौधे लगाने से घर की सुंदरता बढ़ जाती है। हालांकि, रौनक से ज्यादा ये पौधे हमारी सेहत को फायदा देते हैं। घर में पौधे रखना आसान नहीं होता है। पौधों को समय-समय पर केयर की जरूरत होती है। किसी भी पौधे को लम्बे समय तक जिंदा रखने के लिए उसकी छंटाई से लेकर मिट्टी को भी बदलना पड़ता है। मगर आजकल की व्यस्त जिंदगी में लोग पौधे तो रखना चाहते हैं, मगर उनकी देखभाल करने से दूर भागते हैं। चलिए, आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जिन्हें उगाने के लिए मिट्टी या कोई ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

Advertisement

इन 5 पौधों से घर को बनाएं हरा-भरा

पोथोस

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

पोथोस, इस पौधे को हम आम भाषा में मनी प्लांट के नाम से जानते हैं। इस पौधे को उगाने के लिए आपको मिट्टी, खाद या गमले तक की भी जरूरत नहीं है। यह पौधा पुरानी पड़ी कांच की बोतल या बाउल में सिर्फ पानी में 1 बेल डालकर भी आराम से उगाया जा सकता है। इस पौधे को ना तो ज्यादा धूप की जरूरत है और ना ही इस पौधे को ज्यादा केयर की जरूरत होती है। इसे दिन में 2 घंटे की धूप और हफ्ते में 2-3 बार पानी बदलना ही काफी है।

स्नेक प्लांट

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Advertisement

स्नेक प्लांट को शतावरी के पौधे का अनुवांशिक माना जाता है। इस पौधे को भी घर पर लगाया जाता है। इस पौधे को उगाने के लिए भी मिट्टी की जरूरत नहीं होती है। इसे पानी में उगाने के लिए आपको स्नेक प्लांट की एक पत्ती को पानी में डालकर रखना होगा। इस पौधे को घर के मेन गेट या लिविंग रूम में लगाना शुभ माना जाता है। यह पौधा परिवार के लोगों के मन में शांति का भाव लाता है।

ये भी पढ़ें: आंख रगड़ना पड़ सकता है भारी, तुरंत छोड़ दें ये आदत नहीं तो चली जाएगी रोशनी!

पुदीना

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

पुदीना एक हर्ब है जो खाने में यूज किया जाता है। बाजार में इसका दाम में भी अधिक होता है। इसलिए, इस पौधे को घर में उगाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पुदीना भी बिना मिट्टी के सिर्फ पानी में आसानी से उगाया जा सकता है। इसके लिए आपको एक ताजा और लम्बा पुदीना की बेल लेनी होगी, इस बेल को नीचे से थोड़ा काट लें और फिर पानी में डालकर रख दें। 4 दिन में एक बार इसका पानी बदलें। कुछ दिनों में आप देखेंगे पौधा बड़ा होने लगेगा।

लकी बैंबू

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

इस पौधे को गुड लक प्लांट भी माना जाता है। इसलिए आपने देखा होगा कई लोग इसे अपने लिविंग रूम या वर्किंग डेस्क पर रखते हैं। इस पौधे को भी पानी में उगाया जा सकता है। अगर आपको भी इसे घर में उगाना है, तो इस तरीके को फॉलो करें। इस पौधे को उगाने के लिए आपको पानी से भरे कांच के वास या जार में इसे लगाना होगा। इस पौधे को ज्यादा केयर की जरूरत नहीं होती, बस हर 4-5 दिन में पानी को बदलते रहें।

स्पाइडर प्लांट

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

स्पाइडर प्लांट घर के अंदर लगाना काफी फायदेमंद होता है। इस पौधे को भी बिना मिट्टी के उगाया जा सकता है। बिना मिट्टी के इसे उगाने के लिए स्पाइडर प्लांट की एक पत्ती को काटकर पानी में लगा दें। आपका पौधा कुछ दिनों में उगने लगेगा।

मॉन्स्टेरा (Monstera Plant)

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

मॉन्स्टेरा का पौधा भी पानी में उगाया जा सकता है। इसके लिए आपको बड़ा फुलदान लेना है। इसमें लगभग 70% तक पानी भरें। इस फुलदान में मॉन्स्टेरा की एक पत्ती काटकर डालें। आपको इस पौधे को दिन में कम से कम 2 से 3 घंटे की धूप दिखानी होती है।

ये सभी इंडोर प्लांट्स होते हैं, इनके कई फायदे हैं, जैसे-

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
bamboo plantHome DecorKitchen GardeningMoney Plant
Advertisement
Advertisement