चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Home Remedies: गर्मी में फटे होंठों से हैं परेशान? ट्राई करें ये 5 आसान घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Dry Lips: सर्दी में तो अक्सर होंठ फटते ही हैं, लेकिन गर्मी में भी कई लोगों में यह समस्या देखने को मिल जाती है। अक्सर पानी की कमी के चलते यह दिक्कत आती है। ऐसे में इस समस्या में खानपान के अलावा और किन नुस्खों को अपनाने से राहत मिल सकती है, आइए जानें।  
04:22 PM Apr 16, 2024 IST | Deepti Sharma
सूखे होठों के लिए घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Home Remedies For Dry Lips: गर्मियां आते ही बच्चों के साथ-साथ बड़े भी अक्सर फटे होंठों से परेशान रहते हैं। ऐसे बदलते मौसम में अपनी स्किन केयर रूटीन को भी बदलना चाहिए। ड्राई लिप्स चेहरे को बेजान सा बना देते हैं और इसके साथ ही दर्द भी काफी होता है।

Advertisement

बार-बार फटे होंठों पर जीभ फेरते रहते हैं, क्योंकि ऐसा लगता है जैसे स्किन खींच रही हो। ऐसे में रूखे-सूखे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए कुछ नेचुरल घरेलू उपाय की मदद से राहत पा सकते हैं..

घी या मक्खन

रात को सोते समय थोड़ा सा घी या मक्खन लगाएं। इससे होठों की त्वचा को नमी मिलेगी और सूखापन कम होगा।

हल्दी और शहद

एक छोटी चम्मच हल्दी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को होठों पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। फिर पानी से वॉश कर लें। यह उपाय होठों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

Advertisement

बादाम का तेल

गुनगुने बादाम का तेल थोड़े दिनों में डेली होठों पर लगाएं। इससे होठों का सूखापन दूर होगा और त्वचा हेल्दी रहेगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल थोड़ा गरम करें और होठों पर लगाएं। इसे रात को सोते समय भी लगा सकते हैं। नारियल का तेल होठों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

दूध मलाई

दूध की मलाई को होठों पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। दूध मलाई होठों का सूखापन दूर करती है और त्वचा को नमी बनाए रखती है। ये कुछ घरेलू उपाय सूखे होठों के लिए हैं। अगर समस्या ज्यादा गंभीर है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

ये भी पढ़ें-  Home Remedies: उम्र से पहले सफेद हो गए बाल? जड़ से काले करेगा ये गजब का नुस्खा

Advertisement
Tags :
Dry LipsHome remedieslifestyle news
Advertisement
Advertisement