चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एड़ियों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Heel Pain: ज्यादा चलने या लगातार खड़े होने के कारण कई बार एड़ियों में तेज दर्द होता है, लेकिन इसके अलावा इसके कई कारण भी होते हैं। ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई करें..
04:24 PM Apr 19, 2024 IST | Deepti Sharma
एड़ी दर्द के घरेलू नुस्खे Image Credit: Freepik
Advertisement

Home Remedies For Heel Pain: बहुत सारे लोगों को एड़ी में दर्द की शिकायत रहती है, जिसके कारण उनका चलना-फिरना मुश्किल भरा होता है। कई लोगों को यह समस्या सुबह के समय होती है। इसके अलावा कुछ लोगों को लगातार चलने के कारण भी एड़ी में दर्द की समस्या होती है। लगातार खड़े रहने के कारण एड़ी में होने वाले दर्द के लिए कुछ राहत पहुंचाने के लिए  घरेलू नुस्खे हैं..

Advertisement

मसाज करना 

मसाज, ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। जिससे एड़ियां की सेहत अच्छी बनी रहती है। जैतून, नारियल या सरसों के तेल को सूजन वाली जगह पर लगाएं और धीरे से मसाज करें। 5 मिनट तक मसाज करने के बाद पैरों को अच्छे से साफ करें।

लौंग का तेल 

लौंग के तेल से मसाज करने से शरीर में ब्लड फ्लो तेज होता है और मसल्स को भी आराम मिलता है। पैरों में किसी भी प्रकार का दर्द की समस्या में लौंग का तेल फायदेमंद रहता है।

गुनगुना पानी और नमक 

गर्म पानी में हल्का सा नमक डालकर उसे एड़ी पर मसाज करने से दर्द में राहत मिल सकती है।

Advertisement

आंवला और जायफल का तेल

आंवला और जायफल ऑयल मिलाकर एड़ी पर मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है।

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल की हेल्प से भी एड़ी के दर्द को दूर कर सकते हैं। इसे धीमी आंच पर गर्म करें और उसके अंदर हल्दी और नौसादर (Ammonium Chloride) डालें। अच्छे से उबालने के बाद बंद करें। जब हल्का गुनगुना हो जाए तो उसमें कॉटन डालकर एड़ियों पर लगाएं।

सरसों का बीज 

लगभग 50 ग्राम सरसों के बीज लेकर पीसें और गुनगुने पानी की बाल्टी में मिलाएं। अब पैरों को इस पानी में 10 से 15 मिनट के लिए डाल कर रखें।

गर्म सिकाई

पैर के नीचे एक पानी की बोतल रखें। इसके बाद इसे तलवों की मदद से एक मिनट आगे-पीछे करके घुमाएं। फिर इसी प्रोसेस को दूसरे पैर से भी रिपीट करें।

कृपया ध्यान दें कि यदि एड़ी दर्द लंबे समय तक बना रहता है या बहुत ज्यादा दर्द होता है, तो चिकित्सक सलाह लेना अनिवार्य है। ये नुस्खे केवल अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  सिरदर्द के अलावा पेट दर्द व सर्दी भी तनाव के हो सकते हैं लक्षण     

Advertisement
Tags :
Home remedieslifestyle news
Advertisement
Advertisement