चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दाद या खुजली की समस्या को मारो गोली, बस झट से अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Ringworm: दाद की समस्या होने पर काफी परेशानी होती है। बार-बार खुजली होती रहती है और ये इंफेक्शन फैलता है। 
09:23 PM Apr 26, 2024 IST | Deepti Sharma
दाद का घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Home Remedies For Ringworm: दाद एक ऐसी समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है। यह एक फंगल इंफेक्शन है, जो आपके हाथ, पैर, गर्दन  और शरीर के अंदरूनी भागों में कहीं भी हो सकता है। दाद होने पर ये तेजी से फैलता भी है।

Advertisement

इसका समय पर उपचार जरूरी होता है वरना अगर फैलने लगा तो उसमें पस बन जाती है और पानी भर जाता है। इसलिए बिल्कुल भी इग्नोर न करें। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो इसे कम करने में आपकी हेल्प कर सकते हैं..

रोजाना सफाई

दाद को कंट्रोल करने के लिए रोजाना साफ-सफाई का ध्यान रखें। रोज नहाने के बाद शरीर को अच्छे से सुखाएं।

नीम का पेस्ट

नीम के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर दाद वाली जगह पर लगाएं। नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो दाद को ठीक करने में हेल्प कर सकते हैं।

Advertisement

दही 

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स दाद को कम करने में हेल्प करते हैं। रोजाना दाद वाली जगह पर थोड़ी सी दही लगाएं और 20 मिनट बाद वॉश कर लें।

तुलसी

तुलसी के पत्ते भी एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते हैं। रोजाना कुछ तुलसी के पत्ते पीसकर पेस्ट बनाकर दाद पर लगाएं। इससे भी आराम मिलता है।

खाने वाला सोडा

सोडियम बायकार्बोनेट यानी की खाने वाला सोडा भी दाद के उपचार में मददगार है। एक स्पून सोडा को गुनगुने पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और दाद वाली जगह पर लगाएं और 15 मिनट के बाद वॉश कर लें। अगर दाद की कंडीशन ज्यादा गंभीर है या घरेलू उपचार से भी नहीं ठीक हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह करें।

ये भी पढ़ें- चेहरे से हटाना चाह रही हैं अनचाहे बाल, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Advertisement
Tags :
Home remedieslifestyle newsringworm home remediesRingworm Itching
Advertisement
Advertisement