होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Hair Care Remedies: सफेद बाल और जुएं होंगी छूमंतर! ट्राई करें ये 3 आसान उपाय

Hair Care Remedies: आजकल सफेद बालों की समस्या से कम उम्र के लोग भी परेशान हैं। वहीं, स्कूल जाने वाले बच्चे जूंओं को लेकर परेशान रहते हैं। अगर आप या आपके बच्चे ऐसी किसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो इन आसान टिप्स से समस्या दूर करें।
09:50 AM Oct 03, 2024 IST | Namrata Mohanty
grey hairs problem
Advertisement

Hair Care Remedies: सफेद बालों की समस्या ऐसी है, जो कभी 40-50 में आती थी। मगर अब यह समस्या कम उम्र के लोगों को भी हो रही है। इसके लिए लोग बालों में कलर या मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। इन चीजों का ज्यादा इस्तेमाल बालों को और भी ज्यादा डैमेज कर सकता है। छोटे बच्चों के सिर में जूएं होने की समस्या भी एक कॉमन परेशानी है, लेकिन बालों से जूएं हटाना काफी मुश्किल होता है। क्योंकि ये कुछ ही दिनों में पूरे बालों में फैल जाती हैं और अन्य लोगों तक भी पहुंच जाती हैं। डॉक्टर प्रियंका, एक फेमस इंफ्लूएंसर हैं, जो अपने इंस्टाग्राम पेज पर लोगों के साथ रोजमर्रा से जुड़े ऐसे ही हेल्दी टिप्स शेयर करती रहती हैं। जानते हैं जूओं और सफेद बालों की समस्या को लेकर वह क्या कहती हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

सफेद बालों के लिए क्या करें?

1.आलू का रस

जिन लोगों के बाल सफेद हैं या दाढ़ी-मूंछें भी सफेद हो रही हैं, उन्हें आलू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको सबसे पहले हेयर वॉश करना है। शैंपू से बाल धोने के बाद आपको आलू के रस से बालों को धोना है। लगभग 10 मिनट तक बालों पर आलू का रस लगा रहने दें, इसके बाद सादे पानी से बाल धो लें। ध्यान रहे, शैंपू के बाद ही आलू का रस बालों में लगाना है। आलू का रस लगाने के बाद कभी भी शैंपू यूज नहीं करना है। इसे आप अपनी दाढ़ी-मूंछों पर भी लगा सकते हैं।

Advertisement

2.करी पत्ते का तेल

करी पत्ते को नारियल तेल में मिलाकर तब तक पकाना है जब तक उसका रंग ना बदल जाए। इस तेल को आप ज्यादा मात्रा में बनाकर भी रख सकते हैं। रात को इस तेल से बालों की मालिश करें। यह तेल सफेद बालों को काला करने और नए काले बालों की ग्रोथ में मदद करता है।

जूएं कैसे हटाएं?

3.नमक का पानी

जूएं साफ करने के लिए आपको सिर्फ 1 चम्मच नमक को पानी में मिलाकर घोल तैयार कर लें। इस घोल से बालों को धोना चाहिए। इसे आपको इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले नॉर्मल तरीके से अपने बालों को वॉश करना है, इसके बाद लास्ट में नमक वाले पानी से बालों को धोना है। नमक के पानी से बाल धोने पर जूएं मर जाती हैं।

ये भी पढ़ें- दिल से लेकर स्ट्रेस तक, दांतों को देखकर पता लगाएं ये 7 बीमारियां

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Hair Carehair care home remedieslifestyle news in hindiWhite Hair Remedy
Advertisement
Advertisement