खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Home Remedies: घुटनों में दर्द हो या कैंसर का खतरा, कम करने में मददगार है ये घरेलू नुस्खा!

Home Remedies of Garlic Cloves: घुटनों में दर्द हो या कमर में दर्द, खाना पचाने में दिक्कत या रोगों से रहना हो दूर? इन सभी के लिए आप इस खास चीज को अपना सकते हैं।
03:25 PM Aug 03, 2024 IST | Simran Singh
लहसुन के फायदे
Advertisement

Home Remedies of Garlic Cloves: आज के समय में कब किसे कौन सी बीमारी अपना शिकार बना ले कुछ कहा नहीं जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपना खास ध्यान रखें। भागदौड़ भरी जिंदगी में थोड़ी सी अपनी भी परवाह करें और कैंसर, हार्ट अटैक समेत अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए डाइट में थोड़ा बदलाव करें। अच्छे खानपान, रोजाना योग या एक्सरसाइज के अलावा कुछ चीजों को अपनाए। अगर आप भी इन जानलेवा बीमारियों से खुद का बचाव करना चाहते हैं या फिर कमर का दर्द आपको भी सताता है या आपके लिए भी खाना पचाना मुश्किल हो जाता है, तो इन सभी समस्या का एक इलाज आज हम आपके लिए लेकर आए हैं।

Advertisement

आज हम आपको एक खास चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करना हर कोई पसंद न करता हो, लेकिन इसके फायदे जानकर हर कोई इसे अपनाना पसंद जरूर कर सकता है। दरअसल, हम लहसुन की बात कर रहे हैं जिसकी महक हर किसी को पसंद नहीं होती लेकिन इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आइए आपको लहसुन के कुछ फायदों के बारे में बताते हैं।

दिल की सेहत का रखे ख्याल

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और किसी प्रकार के फिजिकल एक्टिविटी में शामिल न होने पर दिल से संबंधित रोग हो सकते हैं। दिल की अच्छी सेहत के लिए शरीर में ब्लड सर्कुलेट होना जरूरी है, न होने पर दिल संबंधित बीमारियां हो सकती है। अगर आप दिल की सेहत अच्छी रखना चाहते हैं तो लहसुन की 3 कलियां दोपहर में खाना खाने के बाद खा सकते हैं। इसमें मौजूद सल्फर हाई बल्ड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रखने में मददगार है।

कैंसर से बचाव

कैंसर से बचाव के लिए आप अपनी डाइट में लहसुन को शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के टी सेल यानी गुड सेल को बढ़ाता है और कैंसर सेल को खत्म करता है। रोजाना सुबह खाली पेट एक लहसुन खाने से इम्युनिटी भी बूस्ट होती है और आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- 10 रुपये से कम में शरीर की दुर्गंध से मिलेगा छुटकारा!

घुटनों के दर्द से आराम

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए भी आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कमर दर्द के अलावा जोड़ों के दर्द में भी राहत देने का काम करते हैं। शरीर में होने वाले दर्द को कम करने के लिए सरसों के तेल को गर्म करें और फिर उसमें लहसुन की 2-3 कलियां डाल दें। हल्का ठंडा होने पर इस तेल को कमर या जोड़ों पर लगा लें, आपको थोड़ी देर में दर्द से आराम मिल सकेगा।

खाना पचाने में मददगार

लहसुन के इस्तेमाल से आप आसानी से खाना डाइजेस्ट कर सकते हैं। इसमें मौजूद पाचक एंजाइम खाने को पचाने में मदद करता है। आप लहसुन का इस्तेमाल सब्जी में कर सकते हैं। चाहें तो खाना खाने के बाद एक लहसुन की कली खा सकते हैं, जिससे गैस जैसी समस्या भी नहीं हो सकेगी।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन 

बीमारियों से दूर रखने और पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखने के अलावा लहसुन आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे, पिंपल, एक्ने जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाने में लहसुन मददगार हो सकता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- गर्मी में फटे होंठों से हैं परेशान? ट्राई करें ये 5 आसान घरेलू नुस्खे

Open in App
Advertisement
Tags :
GarlicGarlic Benefitsgarlic benefits for menhealth newsHome remedies
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement