खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मी में पित्ती उछलने की समस्या से रहते हैं परेशान? तो ये 5 घरेलू नुस्खे हैं असरदार

How To Get Rid Of Hives On Body: क्या आप भी पित्ती के होने पर घंटों तक परेशान रहते हैं और मेडिसिन से भी असर नहीं हो रहा है, तो इन घरेलू उपायों को करना चाहिए। इन्हें करके आप जल्द राहत पा सकते हैं।
04:10 PM May 15, 2024 IST | Deepti Sharma
शरीर पर पित्ती से कैसे छुटकारा पाएं Image Credit: Freepik
Advertisement

How To Get Rid Of Hives On Body: स्किन पर लाल चकत्ते या दाने के होने को नॉर्मल भाषा में पित्ती उछलना कहते हैं। वहीं, इसे मेडिकल में हाइव्स (Hives) के नाम से जाना जाता है। इसमें स्किन पर खुजली और दर्द के साथ-साथ सूजन भी होती है, इसके बढ़ने पर रातों में घंटों नींद नहीं आती है। ये एक तरह की स्किन एलर्जी होती है जो आमतौर पर शरीर के टेंपरेचर ठीक न होने पर अक्सर होती है।

Advertisement

वैसे ये समस्या पेट का साफ न होना, गलत चीज को खा लेना, दवाओं का गलत इफेक्ट, ज्यादा पसीना जैसी प्रॉब्लम भी पित्ती के होने या उछलने का कारण बनती हैं। ज्यादातर मामलों में ये समस्या जल्दी ठीक हो जाती है, लेकिन ये लंबे समय तक भी असर कर सकती है। पित्ती के होने पर आप घंटों परेशान रहते हैं और मेडिसिन से भी आराम नहीं मिलता है तो आपको इन घरेलू उपायों को करना चाहिए। इन्हें करके शरीर पर पित्ती के निकलने की समस्या को दूर कर सकते हैं..

हल्दी और शहद का लेप

हल्दी और शहद का मिश्रण बनाकर पित्त वाली जगह पर लगाएं। इसमें हल्दी की एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अजवायन

पित्ती की समस्या से राहत पाने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह स्किन पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जिससे पित्ती में आराम मिलता है।

Advertisement

घी और काली मिर्च पाउडर

काली मिर्च पाउडर ½ से एक चम्मच और देसी घी ½ चम्मच मिलाकर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। अच्छे और  बेहतर रिजल्ट के लिए इसे लगातार जारी रखें।

नारियल का तेल

नारियल एक ऑलराउंडर इंग्रेडिएंट्स के रूप में रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें कई विटामिन, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को रिपेयर करते हैं। पित्ती के लिए नारियल तेल का नुस्खा आजमाना चाहते हैं, तो बस आपको इसे हाथों में लेना है और स्किन पर लगाकर मसाज करना है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा के पत्तों को काटकर उसका जेल निकालें और पित्त वाली जगह पर लगाएं। यह जलन और सूजन को कम कर सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि यह नुस्खे केवल सामान्य तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं और इन्हें यूज करने से पहले एर बार डॉक्टर की सलाह लें।

ये भी पढ़ें-  फिट रहने के लिए Gym नहीं! बस कर लें घर के 7 काम

Advertisement
Tags :
Home remedieslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement