होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

डबल चिन को कम करने में कारगर हैं 7 नुस्खे, आज ही आजमाएं

How to Get Rid of Double Chin: डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय कर चुके होंगे, लेकिन इस बार ट्राई करें ये बेहतरीन देसी नुस्खे, जिससे कुछ ही दिनों में डबल चिन की समस्या दूर हो सकती है।
10:33 AM May 10, 2024 IST | Deepti Sharma
डबल चिन से कैसे छुटकारा पाएं Image Credit: Freepik
Advertisement

How to Get Rid of Double Chin: डबल चिन (Double Chin) यानी ठुड्डी के आसपास धीरे-धीरे जमा होने वाली चर्बी होती है, जो चेहरे के आकार से अलग दिखती है। यह एक नॉर्मल कंडीशन है, जिसके चलते ठुड्डी के नीचे फैट की एक लेयर बन जाती है।

Advertisement

भले ही कुछ लोग डबल चिन वेट बढ़ने से जुड़ा हो, लेकिन यह जरूरी नहीं कि जिनका वजन ज्यादा है, सिर्फ उन्हें ही यह समस्या होती है। अक्सर कई बार ऐसा भी देखा गया है कि जिन लोगों का वजन कम होता है, उनमें भी यह समस्या देखी जाती है। डबल चिन को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं, जो इसे कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

ये हैं कुछ उपाय 

जबड़े की एक्सरसाइज

डबल चिन खत्म करने के लिए जबड़े की एक्सरसाइज करें। इसे करने के लिए सिर को दाईं ओर मोड़ें और अपने निचले जबड़े को आगे की ओर करते हुए इस स्टेज में 5-10 सेकंड के लिए रुकें, फिर बाईं ओर यही दोहराएं। ऐसा दिन में कम से कम 5 बार जरूर करें।

गले की मसाज

गले की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है और मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है, जिससे डबल चिन कम हो सकता है।

Advertisement

सही पोषण

सही पोषण के साथ समय-समय पर अलग-अलग पौष्टिक आहार का सेवन करना डबल चिन को कम करने में मददगार हो सकता है।

हाइड्रेशन

भरपूर पानी पीना शरीर के अंदर की जलन और वेस्ट मटेरियल को बाहर निकालने में मदद कर सकता है, जिससे डबल चिन कम हो सकता है।

स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग के दौरान गले के स्थान को निरंतर स्ट्रेच करना बार-बार उस जगह के फैट को घटाने में मदद कर सकता है। अगर आपकी स्थिति गंभीर है, तो किसी डाइटिशियन की सलाह करें।

ग्रीन टी का करें यूज 

ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन वजन घटाने में हेल्पफुल है। इसके साथ ही, डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं। डबल चिन को कम करने के लिए पूरे दिन में दो या तीन बार ग्रीन टी का पिएं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल का यूज करने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद मिलती है। इस कारण फेस व जबड़े पर जमा फैट भी कम होता है। इसके अलावा, ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई पाया जाता है, जो स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

इसका यूज करने के लिए ऑलिव ऑयल को थोड़ा सा गर्म करें, फिर इसके बाद ठुड्डी के आसपास और गले पर हल्के हाथों से मसाज करें। 1 से 2 घंटे के लिए या फिर रात भर ऑयल को वैसे ही लगा रहने दें और अगले दिन पानी से वॉश करें।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में बुक करो थिएटर, 3 घंटे के 1500 रुपये, मूवी देखो या करो पार्टी, मर्जी आपकी

Open in App
Advertisement
Tags :
Double ChinHome remedieslifestyle news
Advertisement
Advertisement