चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नहीं बिगड़ेगा मुंह का स्वाद! 3 ट्रिक से होगी कड़वे खीरे की पहचान

How to Identify Bitter Cucumbers: देखे में आकर्षित खीरा क्या खाने पर आपके मुंह का स्वाद बिगाड़ देता है? अगर हां, तो बार-बार अपने मुंह का स्वाद बिगाड़ने से बेहतर है कि आप खरीदते समय ही कुछ बातों का ध्यान रखें और एक स्वादिष्ट खीरा खरीदकर लेकर आ जाएं। आइए उन 3 ट्रिक्स के बारे में जानते हैं जिससे कड़वे खीरे की पहचान हो सकती है।
03:01 PM May 22, 2024 IST | Simran Singh
कैसे करें कड़वे खीरे की पहचान?
Advertisement

How to Identify Bitter Cucumbers: विटामिन A और K से भरपूर "खीरा" सिर्फ सेहत के लिहाज से नहीं बल्कि सुंदरता बढ़ाने के लिहाज से भी कई तरह से फायदेमंद है। आंखों के नीचे काले घेरे हो रहे हों या फिर आपकी सुंदरता में किसी तरह की कमी आ रही हो, खीरे की मदद से आप अपने सौंदर्य को बढ़ाया सकते हैं। इतना ही नहीं, खीरे के सेवन से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है। गर्मियों में खासतौर पर खीरे का सेवन (Cucumber Benefits for Health) किया जाता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार होता है। जबकि, डिप्रेशन को दूर रखने में भी खीरा मददगार होता है।

Advertisement

सलाद, रायते या सब्जी के रूप में खाए जाने वाला खीरा अगर कड़वा मिल जाए तो मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है। बेस्वाद खीरे से अच्छा खासा मूड भी खराब हो जाता है। इसलिए अगर आप भी बाजार में खीरा खरीदने जाते हैं तो पहले ही जान लीजिए कि वो खीरा कड़वा है या मीठा? इसके लिए आपको खीरे को तोड़कर भी देखने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से कुछ बातों को ध्यान में रखकर कड़वे खीरे की पहचान कर सकेंगे। आइए जानते हैं कि किन ट्रिक्स से कड़वे खीरे की पहचान हो सकती है?

इन 3 तरह के खीरे न खरीदें

  1. हल्के रंग का खीरा
  2. सफेद धारीदार खीरा
  3. कहीं से कटा या ज्यादा मुड़ा खीरा

कैसे करें कड़वे खीरे की पहचान?

1. आकार पर करें गौर

जब आप खीरे को खरीदने जाएं तो सबसे पहले उसके आकार पर गौर करें। न तो ज्यादा बड़ा खीरा खरीदें और ना ही ज्यादा छोटे साइज का खीरा खरीदें। हमेशा ऐसा खीरा लें जिसका साइज मीडियम हो। इसके अलावा ऐसा खीरा चुनें जो न तो ज्यादा मोटा हो और ना ही पतला। बड़े और मोटे खीरे स्वादिष्ट नहीं होते हैं और उनमें बीज भी बहुत सारे होते हैं। जबकि, अधिक पतला खीरा स्वाद में कड़वा और अंदर से कच्चा हो सकता है।

2. छूकर करें कड़वे खीरे की पहचान 

खीरा खरीदने जाएं तो उसे हाथ से दबाकर पहले चेक करें। अगर खीरा अधिक मुलायम लगे तो वो ज्यादा पका हुआ, बीज से भरा हुआ या फिर गला हुआ भी हो सकता है। इस तरह का खीरा बेस्वाद हो सकता है। अगर कड़वा खीरा नहीं खरीदना चाहते तो उसे पहले हाथ से पकड़ कर देखें कि वो टाइट और कड़क हो। इस तरह का खीरा ताजा होता है और स्वाद भी सही हो सकता है।

Advertisement

ये भी पढे़ं- छीलकर या बिना छीले? किस तरह से खीरा खाना सही

3. छिलके से भी हो सकती है कड़वे खीरे की पहचान

खीरा खरीदते समय उसके छिलके पर गौर करें। अगर रंग में फर्क और निशान दिखे तो ऐसा खीरा न खरीदें। आप ज्यादा गहरे रंग के छिलके वाले खीरे को खरीद सकते हैं। ऐसा खीरा जिसका रंग गहरा, ऊपर से दानेदार और बीच में से थोड़ा सा पीला रंग हो तो वो एक देसी खीरा होता है जिसका स्वाद कड़वा नहीं होता है। हालांकि, अगर खीरा के रंग में फर्क दिखे तो समझ लीजिए कि उसमें स्वाद नहीं है।

ये भी पढे़ं- कहीं आप तो नहीं खा रहे नकली पनीर और सोया चाप?

Advertisement
Tags :
Beauty TipsCucumber Benefitshealth tipsSummer Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement