खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हालात बदलने हैं तो खुद से पूछो 10 सवाल, जवाब पॉजिटिव रहे तो जरूर मिलेगी सफलता

How To Mold Yourself Circumstances: हमें अपने आसपास कई चीजें ऐसी दिखती है,जो काफी गलत भी लगती हैं। अगर हम सोचते हैं, कि मेरे पास ये चीज होती तो हमारे से जुड़ी सब बाते या परिस्थिति सही कर देते। आइए जान लेते हैं किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।
04:10 PM Jun 23, 2024 IST | Deepti Sharma
परिस्थितियों के अनुसार खुद को कैसे ढालें परिस्थितियों के अनुसार खुद को कैसे ढालें
Advertisement

How To Mold Yourself Circumstances: हमें अपने माहौल में कई बातें बहुत गलत लगती हैं। हम सोचते हैं कि इस काम की बागडोर मेरे हाथ में होती तो सबकुछ सही कर देते। मगर पलभर में सोचकर बाद में भूल जाते हैं। इस दुनिया को चेंज करने से पहले खुद से शुरुआत पहले करनी होती है। क्योंकिहम भी इसी दुनिया का एक हिस्‍सा हैं।

Advertisement

अगर आप दुनिया को बदलना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने आप को बदलें। क्या पता आपकी किसी आदत से सामने वाले को  शख्‍स को दिक्कत हो सकती है। इसलिए कुछ और चेंज करने से पहले हमें खुद को बदलना होगा।

अपने अंदर बदलाव लाने के लिए जिस जोश और जुनून की जरूरत होती है, उसके लिए पहले खुद को तैयार करें। क्योंकि कोई आपके लिए नहीं बदलेगा, यह बात आपको पहले तो आप समझें, फिर  दूसरे आपको समझेंगे। यह बात आपको समझनी पड़ेगी कि कोई आपके लिए क्‍यों बदले, जब आप खुद को उसके लिए नहीं बदल सकते हैं। ऐसे ही अमेरिकी लेखक, दार्शनिक और व्यवसायी थे। उन्होंने अपनी किताब 'द मास्टर की सिस्टम' के माध्यम से 'न्यू थॉट' आंदोलन में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। उन्होंने कई बातें बताई थी, जैसे-

Advertisement

ये भी पढ़ें-  सोनाक्षी सिन्हा ने बॉलीवुड में एंट्री के लिए घटाया था 30 किलो वजन, क्या था डाइट प्लान

Advertisement
Tags :
lifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement