चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जाना है मंदिर या शहर से बाहर घूमने? इन घरेलू नुस्खों से 2-3 दिन के लिए रुक सकेंगे Periods!

How To Stop Periods Immediately Home Remedies: आप किसी कारण अपने पीरियड्स डिले करना चाह रही हैं, तो कोई भी मेडिसिन लेने के बजाय इन घरेलू नस्खों को एक बार जरूर अपनाएं।
09:47 AM Apr 25, 2024 IST | Deepti Sharma
पीरियड समस्याएं Image Credit: Freepik
Advertisement

How To Stop Periods Immediately Home Remedies: महिलाओं को हर महीने पीरियड की समस्याएं झेलनी पड़ती है और यह नेचुरल प्रोसेस है। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि किसी जरूरी काम के कारण कई महिलाएं सोचती हैं कि काश कुछ दिन बाद आ जाते या अगर हो रहे हैं तो जल्दी खत्म हो जाते।

Advertisement

क्योंकि कभी-कभी घर पर पूजा, शादी या फिर कोई जरूरी काम के कारण अक्सर महिलाएं मेडिसिन खाती हैं, कि कुछ दिनों के लिए पीरियड्स रुक जाएं।

कई महिलाओं का आदत होती है दवाई खाने की, तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। हालांकि, अगर बहुत जरूरी काम है, तो आप अपने पीरियड्स को कुछ दिनों के लिए टालना चाह रही हैं तो इसके लिए मेडिसिन नहीं इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती हैं, लेकिन इन नुस्खों को अमल करने से पहले एक बार जरूर अपने डाक्टर से सलाह करें।

सरसों के बीज

इन बीजों में कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। 2 चम्मच सरसों के पाउडर को 1 कप गर्म दूध के साथ मिलाकर हफ्ते में 1 बार पिएं, तो इससे पीरियड्स को टाल सकते हैं।

Advertisement

जिलेटिन

एक कप पानी में जिलेटिन का पैकेट घोलकर उसे पिएं। ये भी पीरियड्स को रोकने में मददगार है। वैसे तो पीरियड टालने का नेचुरल तरीका है, बावजूद इसके इस टिप्स को लंबे टाइम तक यूज करने से हेल्थ को नुकसान होता है।

नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। पीरियड्स को टालने और ब्लड फ्लो को कंट्रोल करने या रोकने में हेल्पफुल होता है। इसके अलावा यह पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं को भी कम करता है। इसके लिए पानी में नींबू निचोड़कर पिएं।

चावल का पानी

पीरियड्स  को 1 या 2 दिन के लिए डिले करना चाह रही हैं तो, चावल के पानी में नींबू का रस मिलाएं और पिएं। आप दिन में इसे 2 से 3 बार पी सकते हैं।

सिरका

पीरियड्स टालने के लिए सिरके काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक गिलास पानी में 3-4 स्पून सिरका डालकर दिन में 2-3 बार पिएं।

ये भी पढ़ें-  पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में खुजली क्यों? 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsHome remediesPeriodsWomen Health Care
Advertisement
Advertisement