Advertisement

Independence Day 2024: इन संदेशों के साथ दोस्तों और परिवार के लोगों को दें स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई, देखें तस्वीरें

Independence Day 2024: भारत को आजाद हुए 78 साल हो गए हैं और इसकी बधाई आप अपने दोस्त और परिवार के लोगों को कुछ खास संदेशों के साथ दे सकते हैं। 

स्वतंत्रता दिवस

Independence Day 2024 Wishes and Quotes: 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिली थी, जिसके बाद से लगातार देश में स्वतंत्रता दिवस के तौर पर ये दिन मनाया जाता है। इस बार देश की आजादी का 78 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इस दिन को दोस्त और परिवार के लोगों के साथ मनाने और बधाइयां देने के लिए आप कुछ खास संदेश चुन सकते हैं। आज हम आपके लिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभक्ति के कुछ खास संदेश लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने दोस्त या रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकते हैं।

भारत का राष्ट्रीय त्यौहार स्वतंत्रता दिवस होता है जिसे 15 अगस्त के दिन माना जाता है। इस दिन राष्ट्रीय छुट्टी भी होती है।

इस साल 78 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। देश को ब्रिटिश शासन से आजाद हुए 15 अगस्त 2024 को 78 साल पूरे हो जाएंगे।

 

इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को "विकसित भारत @2047" थीम के मनाया जाएगा। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की ऐतिहासिक प्राचीर से ध्वजारोहण करेंगे।

स्वतंत्रता दिवस के दिन देश के प्रधानमंत्री द्वारा लाल किले पर देश का झंडा यानी तिरंगा फहराया जाता है। इस बार भी प्राधनमंत्री द्वारा झंडा फहराया जाएगा। इसके बाद पीएम देश को संबोधित करेंगे।

पहली बार देश के प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया था। इसके बाद से हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का पर्व मनाया जाता है।

क्रांतिकारियों और नेताओं के संघर्ष के बाद देश को अंग्रेजी हकूमत से आजादी मिली थी। 1947 को भारत आजाद हुआ था और पिछले साल देश में अमृत महोत्सव थीम के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया था।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त के अवसर पर "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत हर घर में तिरंगा फहराने की अपील की जा रही है।

ये भी पढ़ें- Har Ghar Tiranga Campaign 3.0: सरकार दे रही है तिरंगा, ऐसे मंगवाएं

हर घर तिरंगा अभियान के तहत देशवासियों को पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट से झंडा ऑर्डर करने की सुविधा दी जा रही है।

हर साल 15 अगस्त के अवसर पर देशभर में राष्ट्रीय अवकाश होता है। स्कूल से लेकर अन्य जगहों पर भारत का झंडा भी फहराया जाता है।

ये भी पढ़ें- Long Weekend Plan: घूमने का है प्लान, तो ये हैं दिल्ली से पास की कुछ खास जगहें!

Open in App
Tags :