होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चाय नहीं, कॉफी है भारतीयों की पहली पसंद! जानें 1 कप पीने के 5 फायदे

Coffee Benefits: कॉफी दुनियाभर में प्रचलित सबसे कॉमन ड्रिंक है। भारत में भी कॉफी के शौकीनों की लिस्ट में इजाफा हुआ है। जानिए रोज 1 कप कॉफी पीने के क्या फायदे हैं?
09:00 AM Sep 23, 2024 IST | Namrata Mohanty
Coffee Benefits
Advertisement

Coffee Benefits: दुनिया की आधी आबादी कॉफी पीने की आदि है। कॉफी लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। कॉफी आपको इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करती है। भारत जैसे देश में, जहां चाय के शौकीन हर गली में मौजूद होते हैं, वहां भी अब कॉफी की डिमांड ज्यादा होने लगी है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस बात का खुलासा हुआ।

Advertisement

भारत में भी 'कॉफी ऑन डिमांड'

जी हां, पिछले कुछ सालों में कॉफी पीने का क्रेज बढ़ गया है। कॉफी दुनियाभर के लोगों की पसंद है। अब भारत में भी कॉफी पीने वालों की संख्या बढ़ गई है। इस बात का तब पता चला है जब कॉफी वर्क्स एंड टेक्नॉलजी एट केलाचंद्र कॉफी की प्रमुख ने एक ताजा इंटरव्यू में खुलासा किया कि भारत में अब कॉफी की खेती पहले से कई गुणा बढ़ गई। दुनियाभर में पेट्रोलियम के बाद कॉफी की ही सबसे अधिक डिमांड है। एशिया के देशों में भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां कॉफी के प्रति लोगों की रुचि बढ़ी है। भारत में घरेलू कॉफी का उत्पादन भी पहले से 5-6% तक बढ़ा है। भारत के कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल व अन्य उत्तर-पूर्वी इलाकों में कॉफी का उत्पादन हो रहा है।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

रोज 1 कप कॉफी पीने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे

हार्ट हेल्थ

Advertisement

कॉफी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। रोज 1 कप कॉफी का सेवन आपके हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है। कॉफी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में भी मदद करती है। कॉफी प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी ने भी अपनी एक रिसर्च में कॉफी को हार्ट के लिए फायदेमंद माना है।

डायबिटीज

कॉफी के रोजाना सेवन से डायबिटीज होने का खतरा कम होता है। साथ ही टाइप-2 डायबिटीज में भी कॉफी पीने से जोखिम कम होते हैं। इस पर हुए एक शोध में भी इस बात का खुलासा हुआ है।

लिवर

एक रिसर्च के अनुसार कॉफी पीने से फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, लिवर कैंसर जैसे लिवर के रोगों से लड़ने में कॉफी फायदेमंद है। कॉफी लिवर को प्रोटेक्ट करने में सहायक है।

अल्जाइमर

अल्जाइमर का रोग भारत में भी बड़ी संख्या में बढ़ रहा है। अल्जाइमर बुजुर्गों में होने वाली एक बीमारी है जिसमें वे चीजें भूलने लगते हैं। कॉफी पीने से अल्जाइमर के जोखिम को 65% तक कम किया जा सकता है।

मेंटल हेल्थ

कॉफी आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। कॉफी पीने से मस्तिष्क का विकास होता है। कॉफी का एक कप रोज पीने से तनाव कम होता है और थकान दूर होती है। कॉफी आपकी याददाश्त को भी बढ़ाती है।

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के बाद ब्रश? जानें क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Benefits of black coffeeCoffee benefitsHealth News In HindiHeart health news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो