खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत के इन राज्यों का घेवर है मशहूर, तीसरी जगह तो आसानी से पहुंच सकते हैं आप

भारत में घेवर सबसे प्रसिद्ध मिठाईयों में से एक है और सावन के मौसम में तो इसकी डिमांड और भी बढ़ जाती है। ऐसे में जानते हैं कहां मिलता है देश का सबसे स्वादिष्ट घेवर।
04:00 PM Jul 16, 2024 IST | News24 हिंदी
Ghevar
Advertisement

Indian State Famous For Ghevar: घेवर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है और आए भी क्यों न घेवर का स्वाद होता ही इतना अच्छा होता है। भारत में घेवर पूरे साल भर खाया जाता है लेकिन सावन के मौसम में इस मिठाई की डिमांड और भी बढ़ जाती है और ग्राहकों की ये डिमांड पूरी करने के लिए हलवाई कई दिन पहले से इसे बनाना शुरू कर देते हैं। वैसे तो ये मिठाई पूरे देश में मिल जाती है लेकिन कई ऐसे राज्य हैं जहां के स्वाद के कारण ये काफी प्रसिद्ध है। आइए जानते हैं कौन-कौन से राज्य में ये मिठाई प्रसिद्ध है।

Advertisement

राजस्थान

राजस्थान का खाना पूरे देश में काफी प्रसिद्ध है। यहां तक की इस राज्य की मिठाइयां भी लोगों को खूब पसंद आती है और इन्हीं में से एक है घेवर। कहा जाता है कि घेवर की उत्पत्ति राजस्थान के शाही दरबारों से हुई थी। राजस्थान के जयपुर का घेवर अपने स्वाद के लिए देशभर में जाना जाता है।

हरियाणा

Advertisement

राजस्थान के अलावा हरियाणा के पानीपत का भी घेवर काफी फेमस है। अगर आपने पानीपत जिले के समालखा का घेवर नहीं खाया को समझ लिजिए कि आपने कुछ नहीं खाया। भारत के अलग-अलग कोने से लोग घेवर खाने समालखा आते हैं।

ये भी पढ़ें- Sandwich Recipe: फटाफट बनेगा ये पनीर वाला सैंडविच, खाते ही आ जाएगा मुंह में पानी

दिल्ली

घेवर अब देश के हर कोने में मिलने लगा है। दिल्ली का घेवर भी अपने आप में काफी मशहूर है। अगर आप दिल्ली में स्वादिष्ट घेवर खाना चाहते हैं तो पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक, नई दिल्ली के बंगला साहेब मार्ग और कनॉट प्लेस के बंगाली मार्केट का घेवर जरूर ट्राई करें।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में भी बहुत लजीज घेवर बनाया जाता है। यूपी के बागपत में घेवर की एक अलग पहचान है। यहां आपको हर सीजन घेवर मिल जाएगा। घेवर उत्तर-प्रदेश की लोकप्रिय मिठाईयों में से एक है, जिसे लोग हर तीज-त्यौहार में खाना पसंद करते हैं। इन सभी राज्यों के अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश का घेवर भी काफी प्रसिद्ध है। आप इन सभी जगहों का घेवर भी खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Instant Breakfast Recipe: नाश्ते में खाना है कुछ हेल्दी, झटपट बनाएं ओट्स दलिया की ये रेसिपी

Advertisement
Tags :
golden ghevarLifestylelifestyle newsSweets
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement