Infertility की समस्या से हैं परेशान? बेडरूम में करें ये 5 बदलाव, दिखेगा चमत्कार!

Infertility Causes: इंफर्टिलिटी की समस्या आए दिन बढ़ रही है। कपल्स को नेचुरली कंसीव करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अपने बेडरूम में करें ये बदलाव, जल्द दिखेगा रिजल्ट।

featuredImage
infertility causes

Advertisement

Advertisement

Infertility Causes: हर कपल पेरेंट बनने के लिए नेचुरल तरीका अपनाना चाहता है, लेकिन इंफर्टिलिटी की समस्या ने बेबी कंसीव करना काफी मुश्किल कर दिया है। कई कपल्स को तो बेबी प्लान करने के लिए डॉक्टर और मेडिकल ट्रीटमेंट लेना पड़ता है। नेचुरली कंसीव करने के लिए पुरुष और महिला दोनों की सेहत अच्छी रहना तो जरूरी है। इसके साथ-साथ आसपास का माहौल भी बेहतर होना चाहिए। अगर आप भी पेरेंट्स बनना चाहते हैं, तो अपने बेडरूम में ये पांच बदलाव कर सकते हैं।

इन पांच बेडरूम टिप्स से दूर करें फर्टिलिटी की समस्या

बेड के नीचे की ड्रॉवर

कुछ लोग अपने बेड के नीचे खाली जगहों पर ड्रॉवर, बक्से आदि को रख देते हैं। ये चीजें शरीर से ऊर्जा सोखने का काम करती हैं। इसलिए इन चीजों को तुरंत वहां से हटा दें।

ये भी पढ़ें- Kitchen Tips: रसोई में रखी ये 7 चीजें समय-समय पर बदलें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने!

रूम का कलर

गर्भधारण करने के लिए कमरे में पॉजिटिविटी और शांति होना जरूरी है। इसके लिए रूम की लाइटों पर ध्यान दें, कमरे में ज्यादा डार्क और गहरे रंगों का इस्तेमाल न करें। यहां हल्के रंग जैसे पीला, आसमानी और हल्का हरा रंग करवाना चाहिए। रूम के अंदर नेचुरल लाइट जैसे सूरज की रोशनी आने का बंदोबस्त भी करें।

infertility prevention tips

पौधे रखें

पौधे प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं। बेडरूम में इनको जगह देने से वातावरण अच्छा रहेगा और सकारात्मक ऊर्जा बनेगी। इसलिए रूम में कुछ पौधे भी जरूर रखें। अगर बेडरूम में कोई कांटेदार पौधा रखा हुआ है, तो उसे वहां से हटा दें। आप रूम में लकी बैंबू और पीस लिली का पौधा रख सकते हैं।

बेडरूम में योग करें

योगा ऐसी चीज है जो सेहत, शरीर और दिमाग सबको लाभ पहुंचाती है। अगर कपल बेडरूम में योग करेंगे तो रूम की ऊर्जा बढ़ेगी, साथ ही मन में शांति रहेगी जिससे प्रेग्नेंसी में फायदा होगा। गर्भवती होने के लिए महिलाएं भुजंगासन और पश्चिमोत्तानासन कर सकती हैं। इससे कंसीव करने में मदद मिलती है।

बेडरूम में म्यूजिक सुनें

कपल अपने कमरे में म्यूजिक सिस्टम लगवा सकते हैं। यहां आप कानों को सुकून पहुंचाने वाले गाने सुन सकते हैं। संगीत से माहौल खुशहाल और सकारात्मक बनता है। बेडरूम में गाने सुनने से तनाव और एंग्जायटी कम होती है और डोपामाइन हार्मोन का लेवल बढ़ता है। यह हार्मोन अच्छी भावनाओं को दर्शाने वाला हार्मोन होता है।

ये भी पढ़ें- बालों में ऑयलिंग करने का क्या है सही तरीका? आयुर्वेद में कौन सा तेल है बेहतर

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी को प्रदान करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह की किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Open in App
Tags :