होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Brain Tumor Awareness Week 2024: ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी से करें बचाव, अपनाएं ये 7 टिप्स

Brain Tumor Awareness Week 2024: ब्रेन ट्यूमर जागरूकता सप्ताह एक वैश्विक पहल है जिसका उद्देश्य ट्यूमर के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। ऐसे में अगर आप भी खुद को इस गंभीर बीमारी से बचाना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।
06:18 PM Oct 28, 2024 IST | News24 हिंदी
Brain Tumor Awareness Week 2024
Advertisement

Brain Tumor Awareness Week 2024: अंतर्राष्ट्रीय ब्रेन ट्यूमर जागरूकता सप्ताह एक वैश्विक पहल है जिसका उद्देश्य ट्यूमर के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हर साल मनाया जाने वाला यह सप्ताह दुनिया भर में चैरिटी, चिकित्सा और कई अलग-अलग संगठनों द्वारा कार्यक्रम आयोजित होता है। आयोजित कार्यक्रमों में अभियानों और गतिविधियों को शामिल किया जाता है। इनकी कोशिश होती है कि ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों, खतरों के कारकों, इलाज के लिए विकल्पों और निदान के बारे में बताते हुए सभी को जागरूक किया जाए। साथ ही यहां पर कई रोगी अपना अनुभव भी शेयर करते हैं। आइए जानते हैं ब्रेन ट्यूमर के खतरे को कम करने के लिए आप क्या-क्या कदम उठा सकते हैं।

Advertisement

ब्रेन ट्यूमर से  बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. सोते समय फोन को सिर के पास रखने से बचें, स्पीकर मोड या इयरफोन का उपयोग करें और फोन पर लंबी बातचीत करने से बचें।

2.जरूरी मेडिकल इमेजिंग टेस्ट से बचें, खास तौर पर पर अगर वह सिर से जुड़ी हो तो। किसी भी जरूरी एक्सपोजर के दौरान सावधानी बरतें।

ये भी पढ़ें- किडनी को खराब होने से बचाएंगी ये 5 टिप्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Advertisement

3.फलों, सब्जियों, मेवों और साबुत अनाजों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट का सेवन करें।

4.नियमित रूप से एक्सरसाइज करें जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और आपको कई तरह के कैंसर से दूर रखने में मदद करता है।

5.धूम्रपान और अधिक शराब का सेवन से कई तरह के कैंसर का खतरा बना रहता है, इसलिए धूम्रपान छोड़ दें और शराब का सेवन कम कर दें।

6.सही मात्रा में पानी पीएं, इससे आपकी कोशिका हेल्दी रहेगी और आप कैंसर जैसी बीमारी से बचे रहेंगे।

7.अगर आप लगातार तनाव से झेल रहे हैं, तो इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है और ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ़ सकता है। इसके लिए आप ध्यान, योग करें और अपने काम से कुछ दिनों के लिए ब्रेक लें।

जानें इसका इतिहास

दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय ब्रेन ट्यूमर जागरूकता सप्ताह की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय ब्रेन ट्यूमर गठबंधन (IBTA) द्वारा की गई थी और इसकी स्थापना 2005 में हुई थी। IBTA ने मरीजों और उनके परिवारों को ब्रेन ट्यूमर बारे में जागरूक करने और सही इलाज को बढ़ावा के लिए यह अभियान शुरू किया था। ताकि समय रहते मरीजों को इलाज मिल सके और उनकी जान बचाई जा सके। इसके बाद से ही कई संगठनों ने इसे अब तक जारी रखा है।

ये भी पढ़ें- बिना दवा के ठीक हो सकता है हाई यूरिक एसिड, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Brain Tumourhealth tipslifestyle news
Advertisement
Advertisement