चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद कारगर हैं दो योग, निरंतर करें तो कट जाएगा रोग

Yoga For Blood Pressure: योग बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। आपके लिए कुछ बेहतरीन योग बताने जा रहे हैं, जो बीपी को कंट्रोल करने के लिए आजमा सकते हैं। आइए जान लेते हैं कौन से योग से फायदा हो सकता है।
09:51 PM Jun 18, 2024 IST | Deepti Sharma
बीपी के लिए योग Image Credit: Freepik
Advertisement

Yoga For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर की बीमारी आम बात हो गई है। खराब जीवनशैली और तनाव की वजह से लोग बीपी से ग्रस्त रहते हैं। आपको बता दें, केवल लाइफस्टाइल ही नहीं बल्कि किडनी की बीमारियां,उम्र, एक्सरसाइज न करना, जेनेटिक कारण, मोटापा और कई समस्याओं के कारण बीपी होने का चांस बढ़ जाता है।

Advertisement

पहले तो केवल ये प्रॉब्लम बड़े-बुजुर्गो में पाई जाती थी, लेकिन अब बच्चों और युवाओं में भी बीपी से जुड़ी समस्याएं हो रही है। ऐसे में बीपी होने की वजह डाइट के साथ ही साथ लाइफस्टाइल भी चेंज करना जरूरी होता है। कुछ लोगों को ये तक पता ही नहीं है कि बीपी को योग के जरिए भी कम या कंट्रोल किया जा सकता है।

साधारण श्वास जागरूकता (Simple Breath Awareness)

इस अभ्यास को करने के लिए आराम से बैठें, अपनी आंखें बंद करें, जागरूक करें और देखें कि आपके शरीर का कोई भी हिस्सा जकड़ा हुआ नहीं है।

उज्जायी प्राणायाम (Ujjayi Pranayama)

आपकी आर्टरी के दोनों तरफ गले के अंदर कैरोटिड साइनस होते हैं, जिससे ब्लड हार्ट से दिमाग तक बहता है। ये साइनस दिल की धड़कन, ब्लड फ्लो और दबाव को कंट्रोल करते हैं। जब भी बीपी में गिरावट या बढ़ोतरी होती है, तो ये कैरोटिड साइनस ब्रेन को हार्ट रेट और बीपी को बढ़ाने या घटाने का संदेश भेजते हैं। ब्रेन दिल की धड़कनों को बढ़ाकर या घटाकर और बीपी को कंट्रोल करने के लिए धमनियों को चौड़ा करके रिएक्ट करता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  एक आसन, चुटकियों में पीठ दर्द ठीक करेगा; पैरों के दर्द से भी दिलाएगा राहत

Advertisement
Tags :
blood pressureinternational yoga daylifestyle newsyoga dayYoga Day 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement