चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रोजाना 2 योग करने से गायब होंगे तनाव और टेंशन, एक बार जरूर आजमाएं

Yoga For Stress And Tension: टेंशन से राहत पाने के लिए योग से बढ़कर कुछ भी नहीं है। योग करने से आप हर तरह से फ्री रहते हैं और आपको मेंटल पीस मिलता है। इसके अलावा कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। 
06:47 PM Jun 18, 2024 IST | Deepti Sharma
तनाव को दूर करेंगे ये योग Image Credit: Freepik
Advertisement

Yoga For Stress And Tension: भाग-दौड़ वाली आजकल की लाइफ और चारों तरफ से आने वाला प्रेशर हम पर हावी होने लगता है। अपने आपको फिजिकली और मेंटली हर तरह से फिट रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि तनाव के साथ-साथ टेंशन लेने से हर काम बर्बाद होता है। इसलिए तो हमारे बड़े कहते हैं कि योग करो और निरोग रहो। इस बिजी लाइफ में सुबह और शाम 10 मिनट का योगासन आपको हर तरह की टेंशन से दूर रखता है।

Advertisement

भ्रामरी प्राणायाम (Bhramari Pranayama) 

बालासन (Balasana Child Pose)

अन्य योग भी आप ट्राई कर सकते हैं.. 

मार्जारीआसन

इसमें घुटनों के बल बैठकर पीठ को पीछे की साइड झुकाते हैं और सांस अंदर लेते हुए पेट को अंदर की साइड और फिर सांस को बाहर की तरफ धीरे-धीरे छोड़ते हैं। इससे दिमाग पूरी तरह शांत रहता है।

Advertisement

पश्चिमोत्तानासन

इसे करने के लिए पैरों को और पीठ को बिल्कुल सीधा रखें। फिर हाथों को पैरों से आगे बढ़ते हुए खींचें। सिर को नीचे झुका लें, फिर धीरे-धीरे हाथों को नॉर्मल पोजीशन में ले आएं।

शवासन

इस आसन में आराम से नीचे की साइड लेट जाएं और शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़े। इस आसन से सारे तनाव दूर होते हैं। इन योगासनों को रेगुलर प्रैक्टिस करके आप तनाव और टेंशन से राहत पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- स‍िर्फ रामदेव नहीं ये हैं भारत के 7 सबसे बड़े योग गुरु, जिन्होंने योग को दी नई परिभाषा
Advertisement
Tags :
health newsinternational yoga dayyoga dayYoga Day 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement