खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बॉडी में आयरन की कमी नहीं होने देंगे ये 5 फूड, जानें क्या कहती है मेडिकल रिसर्च

Iron Deficiency In Body: आयरन की कमी से अक्सर थकान और कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड शामिल करें जिससे आयरन की कमी दूर हो सकती है।
11:51 AM Jul 15, 2024 IST | News24 हिंदी
आयरन की कमी को दूर कर देंगे ये फूड
Advertisement

Iron Rich Food Items: कई बार आपको उठते ही चक्कर आने लगते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में आयरन की कमी है। आयरन की कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं होती हैं। आयरन एक तरह का पोषक तत्व है जो शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई करने अहम भूमिका निभाता है। शरीर में आयरन की कमी होने से रेड ब्लड सेल्स नहीं बन पाते  जिसके कारण एनीमिया होता है।

Advertisement

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन होने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आपके शरीर में आयरन की कमी न हो। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर के आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

पालक

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है और पालक में खास तौर पर आयरन मौजूद होता है। अगर आपके शरीर में भी आयरन की कमी है तो आप पालक का सेवन कर सकते हैं।

नट्स और बीज

बादाम, काजू और कद्दू के बीज में आयरन के अलावा मैग्नीशियम, फैट भी मौजूद होता। इन सभी नट्स को अपनी डाइट में शामिल कर के आप आयरन की कमी से छुटकारा पा सकते हैं।

Advertisement

चुकंदर

चुकंदर भले ही खाने में कई लोगों को पसंद न आता हो लेकिन चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। चुकंदर से ज्यादा उसकी पत्तियों में आयरन  मौजूद होता है।

ये भी पढ़ें- खरबूजे के बीजों के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, इन बीमारियों को रखता है दूर

बीन्स

बीन्स, छोले और दाल भी आयरन का काफी अच्छा स्रोत है। इन सभी में फाइबर भी मौजूद होता है जो आपको पाचन में मदद करता है। बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आप आयरन की कमा को दूर कर सकते हैं।

समुद्री भोजन

समुद्री भोजन जैसे मछली भी आयरन का बहतरीन स्रोत्र है। मछली में जिंक  भी पाया जाता है। मछली को अपनी डाइट में शामिल करने से न केवल आपके शरीर में आयरन की पुर्ती होती है बल्कि आपको कई अन्य करह के पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं।

ये भी पढ़ें- धोने के बाद भी चिपचिपे रहें बाल तो अपनाएं ये 5 घरेलू सीरम, नहीं होंगे साइड इफेक्ट

Advertisement
Tags :
Healthy Lifestylehealthy lifestyle tipsIron Deficiencylifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement