चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आपके चेहरे को सुंदर बना देगी ये गजब की चाय! मिलते हैं 5 फायदे, बनाने का तरीका भी जान लें

Jeera Saunf Ajwain Tea Benefits: गर्मियों का समय है और अक्सर बाहर आना-जाना लगा रहता है और इस चक्कर में चेहरे पर भी धूल-मिट्टी से कई तरह की गंदगी जम जाती है। इससे आपका फेस बहुत डल नजर आने लगता है। ऐसे में कुछ नेचुरल टी पीने से चेहरे की बहुत सी समस्याएं दूर होती हैं।   
12:59 PM Jun 10, 2024 IST | Deepti Sharma
जीरा सौंफ अजवाइन चाय पीने के फायदे Image Credit: Freepik
Advertisement

Jeera Saunf Ajwain Tea Benefits: जीरा, सौंफ और अजवाइन का इस्तेमाल अक्सर लोग खाना बनाने के लिए करते हैं। सभी घरों में सौंफ, जीरा और अजवाइन का यूज होता रहता है। आप भी खाने का टेस्ट और पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। इसका ज्यादा बेनिफिट लेने के लिए आप चाहें तो जीरा, सौंफ और अजवाइन का पानी भी पी सकते हैं। इससे भी सेहत को कई बेनिफिट मिलते हैं।

Advertisement

इसके अलावा इन तीनों को मिलाकर आप चाय बनाकर पी सकते हैं। ये गर्मियों में बॉडी डिटॉक्स करने के साथ-साथ कई चीजों में फायदा करता है। ये पूरे दिन आपको फ्रेशनेस के साथ नेचुरल चमक देता है। आइए इससे होने वाले लाभों के बारे में जान लेते हैं..

जीरा सौंफ अजवाइन चाय के फायदे

स्किन के लिए एंटीसेप्टिक का काम करती है 

ये तीनों मिनरल और विटामिन का भंडार हैं और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हैं जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं पर पूरी तरह से काम करते हैं। इससे चेहरे पर किसी भी तरह का संक्रमण नहीं होता है।

Advertisement

ऑयली स्किन 

गर्मियों में ऑयली स्किन से जूझ रहे लोगों को यह चाय पीनी चाहिए। क्योंकि गर्मी और पसीने के कारण त्वचा पर ज्यादा तेल आने लगता है और उसपर गंदगी जमने लगती है। इससे कई त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं।

मुंहासे की समस्या 

गर्मियों में मुहांसे की समस्याएं होती हैं, लेकिन यह घोल त्वचा पर ठंडक प्रदान करने में समृद्ध है और मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या को कम करने में मदद करता है।

हेल्दी स्किन

इसमें कैल्शियम, जिंक और सेलेनियम से भरपूर होते हैं, इसलिए ये हार्मोन को बैलेंस करने और शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं जिससे हेल्दी स्किन के साथ-साथ चमक भी आती है।

कैसे बनाएं?

इस चाय को बनाने के लिए लगभग आधा चम्मच जीरा, धनिया और सौंफ को एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें और अगली सुबह मिलाकर अच्छे से  उबालें और छानकर गिलास में डाल लें। इसमें थोड़ा शहद, आधा नींबू और नमक मिलाएं और आपकी चाय बनकर तैयार है।

ये भी पढ़ें-  गर्मियों में AC बन सकता है ‘खतरनाक’! इन बातों का ख्याल रख, करें बचाव

Advertisement
Tags :
lifestyle newsskin care tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement