खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ व्रत के लिए आज से ही फॉलो करें ये 5 टिप्स; रहेंगी हाइड्रेट, नहीं आएगी कमजोरी!

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत कठिन होता है। इस दिन कुछ पत्नियां निर्जला व्रत रखती हैं, यानी पूरे दिन भूखे-प्यासे रहना। वे चांद निकलने के बाद पूजा करने के बाद ही कुछ खाती या पीती हैं। ऐसे में आपको सेहत का ख्याल शुरू से रखने की जरूरत है ताकि व्रत के दिन आप स्वस्थ रह सकें।
04:15 PM Sep 15, 2024 IST | Namrata Mohanty
Karwa Chauth Health Tips
Advertisement

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत रखना आसान नहीं होता है। यह निर्जला उपवास की तरह ही होता है, जिसमें चांद निकलने तक पत्नियों को बिना कुछ खाए और बिना कुछ पिए रहना होता है। इस साल करवा चौथ 21 अक्टूबर, सोमवार के दिन पड़ रहा है। यानी आज से लगभग 1 महीने बाद करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। कई महिलाएं ऐसी भी होंगी, जो पहली बार व्रत करने वाली होंगी, उनके लिए भी यह कठिन होने वाला है। ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल अभी से रखना जरूरी है ताकि करवा चौथ के दिन आप कमजोर या आलस महसूस न कर सकें। हम आपके साथ कुछ हेल्थ टिप्स शेयर कर रहे हैं, अगर अभी से आपने इन्हें डेली करना शुरू कर दिया तो निश्चिचत ही आप अपना उपवास आराम से रख पाएंगी, साथ ही फंक्शन को एंजॉय भी कर सकेंगी।

Advertisement

कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल?

हाइड्रेशन

सबसे जरूरी स्टेप यही है, आपको अभी से ही अपने लिक्विड इनटेक पर ध्यान देना होगा। अगर आप कम पानी पीती हैं तो उस व्रत वाले दिन डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। एक दिन में लगभग 3 से 4 लीटर पानी रोज पिएं। इसके लिए आप एक टिप अपना सकती हैं, 1 लीटर की बोतल ले लें, आपको ध्यान रखना होगा कि आप इसे दिन में कम से कम 3 बार भरकर खुद पी रही हैं या नहीं। 1 लीटर की बोतल आपके प्रतिदिन वॉटर इनटेक को मैनेज करेगी।

ये भी पढ़ें- Diabetes Symptoms: रात में जागने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

हाइड्रेशन के अन्य विकल्प

सिर्फ पानी से हाइड्रेशन पूरा करना मुश्किल होगा, इसलिए आप अपनी डाइट में हेल्दी जूस, लस्सी, छाछ और एनर्जी ड्रिंक्स को शामिल कर सकती हैं। इन पेय पदार्थों की मदद से आपके शरीर में पोषण की कमी भी पूरी होगी। हाइड्रेशन के अन्य विकल्पों में सबसे बेहतर विकल्प ताजे फलों का रस पीना है। आप संतरे, मौसमी या सेब का रस बनाकर पी सकती हैं। कुछ सब्जियां जैसे लौकी, खीरा और सफेद पेठे का जूस पीना भी बड़ा लाभकारी होगा। ये न सिर्फ हाइड्रेशन का काम करेंगे बल्कि इन हेल्दी जूस को पीने से आपकी स्किन में भी बढ़िया निखार आएगा।

Advertisement

डाइट में पालक और चुकंदर शामिल करें

पालक और चुकंदर दोनों ही आयरन और विटामिन के सोर्स हैं। इन दोनों को अभी से रोज खाना शुरू कर देंगी तो करवा चौथ तक शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित हो जाएगा। शरीर में पर्याप्त खून होने से आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी। चुकंदर से फेस का ग्लो भी इनहेंस होगा। आप चाहें तो पालक और चुकंदर का जूस बनाकर पी सकती हैं। खाली पेट इसके जूस को पीने से ज्यादा लाभ मिलेगा। अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं, तो इन्हें उबालकर रात के समय का खाना स्किप कर लें और इस सूप को पीना शुरू कर दें।

नट्स और सीड्स खाएं

महिलाओं में हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या रहती है, ऐसे में उपवास के दिन हार्मोनल डिसबैलेंस हो सकता है। नट्स और सीड्स खाने से इससे बचा जा सकता है। अगर अभी से रोज खाली पेट कुछ नट्स का सेवन शुरू करेंगी तो शरीर की कमजोरी दूर होगी। इससे हार्मोन का स्तर भी संतुलित रहेगा। इसके लिए आपको सुबह खाली पेट बादाम, अखरोट, चिया सीड्स, किशमिश और कद्दू के बीजों का सेवन शुरू करना होगा। रात में इन्हें भिगोकर रख लें और सुबह के समय खाएं।

खुद की बॉडी को समझें

हालांकि, व्रत और उपवास को लेकर हर घर के रीति-रिवाज अलग-अलग होते हैं। कुछ लोगों के घरों में करवा चौथ का उपवास रखने से पहले सुबह 4 बजे सरगी खाने का रिवाज होता है, तो कुछ घरों में शाम 4 बजे की कथा सुनने के बाद चाय-पानी लिया जाता है। अगर आपके घर में ऐसा कोई रिवाज है और आपका शरीर पूरे दिन प्यास को बर्दाश्त नहीं कर सकता है तो आप पानी पी सकती हैं। अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं या आप अस्वस्थ महसूस कर रही हैं तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह ले लें और उनकी सलाह के अनुसार ही करवा चौथ का व्रत रखें।

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
First Karwa Chauthkarwa chauthlifestyle news in hindiWomen Health Tips
Advertisement
Advertisement