खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kitchen Hacks: एल्युमिनियम के बर्तन से जिद्दी दाग साफ करने में मददगार हैं 5 टिप्स

Kitchen Hacks Tips For Cleaning Aluminium Utensils: क्या आपकी रसोई में मौजूद एल्युमिनियम के बर्तन साफ करने के बाद भी बहुत ज्यादा ही काले से रहते हैं? ऐसे में कुछ आसान से टिप्स की मदद से आप इस प्रॉब्लम से राहत पा सकते हैं। 
01:41 PM May 13, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Kitchen Hacks Tips For Cleaning Aluminium Utensils: खाना बनाने के लिए बर्तनों का हर तरह से यूज किया जाता है। कई बार खाना बनाते समय खाना जल भी जाता है और इसके साथ ही बर्तनों पर कालापन दिखने लगता है। खाना बनाने से लेकर खाना खाने तक के लिए तांबे से लेकर एल्युमिनियम के बर्तनों का यूज किया जाता है, लेकिन एल्युमिनियम के बर्तनों को एकदम नया और चमकदार बनाए रखने में काफी दिक्कत होती है।

Advertisement

एल्युमिनियम के बर्तन जलने की वजह से काले हो जाते हैं और साफ भी नहीं हो पाते हैं, क्योंकि इसके हल्के रंग और अनोखी बनावट के कारण दाग हटाना मुश्किल होता है? फिर भी कुछ ऐसे आसान किचन हैक्स हैं, जो एल्युमीनियम के बर्तनों को साफ करने में हेल्प कर सकते हैं।

लिक्विड का यूज करें

एल्युमीनियम बर्तनों को साफ करने का सबसे आसान तरीका है कि खाने के किसी भी बचे हुए भाग को हटाने के लिए उन्हें गर्म पानी से वॉश करें। फिर, एक स्पंज में थोड़ा लिक्विड मिलाएं और बर्तनों को धीरे से रगड़ें। क्लीनर का यूज करने से बचें, क्योंकि वे एल्यूमीनियम की सतह को खरोंच सकते हैं।

हार्ड वॉश करने से बचें

एल्यूमीनियम के बर्तनों पर हार्ट केमिकल्स का यूज न करें, क्योंकि वे सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एसिडिक और अल्कलाइन क्लीनर से भी बचना चाहिए, क्योंकि वे एल्यूमीनियम के साथ रिएक्ट कर सकते हैं।

Advertisement

बेकिंग सोडा पेस्ट

जिद्दी दागों के लिए, बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल करके पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को प्रभावित भागों पर लगाएं और सॉफ्ट स्पंज से धीरे-धीरे रगड़ने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें। बेकिंग सोडा एल्युमीनियम को खरोंचे बिना ही दाग हटाने में मदद करता है।

​नींबू और नमक

एल्युमीनियम के बर्तनों की चमक वापस लाने के लिए एक नींबू को आधा काट लें और उसे टेबल सॉल्ट में डुबो दें। नींबू को बर्तनों की सतह पर रगड़ें, दाग वाले एरिया पर लगाएं। नींबू की एसिडिक प्रॉपर्टीज दाग हटाने और चमकाने में मदद करती है।

अच्छी तरह से सुखाएं  

सफाई करने के बाद एल्युमीनियम के बर्तनों को साफ पानी से वॉश करें और पानी के दाग हटाने के लिए उन्हें एक मुलायम कपड़े से अच्छी तरह सुखाएं। एल्युमीनियम के बर्तनों को हवा में सुखाने से बचें, क्योंकि इससे पानी के धब्बे पड़ सकते हैं और वे खराब हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें- फेस पर नींबू, स्क्रब और बेकिंग सोडा लगाना नहीं है सही

Advertisement
Tags :
Kitchen Hackslifestyle newsUtensils Cleaning Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement