खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kitchen Hacks: 14 दिनों तक नहीं सड़ेंगे केले, न पड़ेंगे चावल में कीड़े; बस अपनाएं ये 3 किचन हैक्स

Kitchen Hacks: गर्मियों के मौसम में सब्जियां खराब होने लगती है और दाल, चावल में भी कीड़े लगने लगते हैं। ऐसे में कुछ आसान किचन हैक्स को फॉलो कर के आप सब्जी और चावल को खराब होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं वो टिप्स।
01:37 PM Jul 29, 2024 IST | News24 हिंदी
Kitchen Hacks
Advertisement

Kitchen Hacks: गर्मी और बारिश के मौसम में अक्सर सब्जियां और अनाज खराब होने लगता है। इस मौसम में अक्सर सब्जियां सड़ जाती हैं और चावल में कीड़े लगने लगते हैं। लोग चावल, आटे को कीड़ों से बचाने के लिए इसे टाइट कंटेनर में रखते हैं वहीं सब्जियों को वो फ्रिज में रखते हैं लेकिन इसके बावजूद भी वो खराब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे हैक्स जिन्हें फॉलो कर के आप सब्जियों को सड़ने और अनाज में कीड़े लगने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं।

Advertisement

चावल में नहीं लगेंगे कीड़े

अगर बारिश में चावल में कीड़े लग जाते हैं तो सबसे पहले आप इसे एक टाइट कंटेनर में रखें। अब आप एक टिशू में अदरक, लहसुन और इलायची रखकर इसे चावल के बीच में रख दें। इससे चावल में कीड़े नहीं लगेंगे।

केले को सड़ने से बचाएं

केले दो से तीन दिन में सड़ जाते हैं। ऐसे में आप इसे सड़ने से बचा सकते हैं। इसके लिए पहले आप केले को पानी से धो लें और फिर इसे टिशू पेपर से साफ कर लें। इसके बाद आप एक टिशू पेपर को गीला कर के इसके डंठल पर लपेट दें इससे केले 2 हफ्ते तक खराब नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें- 21 दिनों के लिए छोड़ दें मीठा, फिर देखें कैसे होगा शरीर में बदलाव!

Advertisement

तरबूज में नहीं आएगी बदबू

जब तरबूज एक बार काट लिया जाता है तो उसे पूरा ही खाना पड़ता है या फिर अगर हम इसे आधा काटकर रखते भी हैं तो इसमें बदबू आने लगती है। इस समस्या के लिए आप आप एक आधे कटे हुए तरबूज में लहसुन रखें और इसे पन्नी से कवर लें। इससे तरबूज सुरक्षित रहेगा और जल्दी नहीं सड़ेगा।

टमाटर नहीं सड़ेंगे

गर्मियों और बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा टमाटर ही सड़ते हैं। टमाटर को सड़ने से बचाने के लिए आप टमाटर के टुके या सिरे पर टेप लगाकर इसे कवर लें। ऐसा करने से टमाटर में मॉइश्चर नहीं होगा और वो लंबे समय तक चलेंगे।

ये भी पढ़ें- किशमिश ही नहीं इसका पानी भी है सेहत के लिए फायदेमंद, कई बीमारियों को करता है दूर

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Advertisement
Tags :
Kitchen HacksLifestylelifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement