खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kitchen Hacks: गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब! बस अपनाएं ये 5 Easy Tips

Kitchen Hacks And Tips: गर्मियों में अक्सर खाना खराब जल्दी होता है और इस वजह कभी-कभी बहुत सारा खाना वेस्ट होता है। ऐसे में ये कुछ किचन टिप्स हैं, जो आपके खाने को सही रखने में मदद कर सकते हैं।
04:38 PM May 03, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Kitchen Hacks And Tips: गर्मियों में खाने-पीने का वेस्ट काफी होता है, क्योंकि इन दिनों फंगस, बैक्टीरिया और न जाने कितने वायरस हवा में होते हैं, जो खाने को तेजी से खराब करते हैं। खासतौर पर बना हुआ खाना लंबे टाइम तक रख पाना मुश्किल होता है।

Advertisement

ज्यादातर बचा हुआ खाना फ्रिज में रखने से अब काफी हद तक प्रॉब्लम दूर हो गई है, लेकिन फिर भी काफी सावधानी के रखने के बाद भी खाना खराब हो ही जाता है। ऐसे में खाने को स्टोर करके कैसे रखें। आइए जान लेते हैं ये कुछ रसोई के ये टिप्स..

फ्रिज की जांच करें 

जब गर्मियों में भोजन को खराब होने से बचाने की बात आती है तो आपका फ्रिज सेफ करके रखता है।  इसलिए यह जरूरी है कि यह अच्छी कंडीशन में हो। इसके अलावा इसकी सभी शेल्फ साफ करें, फ्रिज के अंदर के छेदों को साफ करें और ये भी देखें कि फ्रीजर में बर्फ जमा न हो।

खाना अच्छे से स्टोर करें

फल, सब्जियां और डेयरी जैसे सभी जल्दी खराब होने वाले फूड प्रोडक्ट को फ्रेश बनाए रखने और उनके शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर रखा जाना चाहिए।

Advertisement

फ्रेश मटेरियल को प्रायोरिटी दें

अगर आप बहुत सारे डिलीशियस फूड और सलाद बनाना चाहते हैं या बहुत सारी सब्जियों का स्टॉक करना चाहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उनका इस्तेमाल करने को प्रायोरिटी दें।

अपना स्टॉक घुमाएं

कभी-कभी ऐसा होता है कि फ्रिज में रखे भोजन को भूल जाते हैं, तो एक बार जरूर चेक कर लें। जब भी आप किराने का सामान लेने जाएं, तो सभी पुरानी चीजों को पहले सामने ले आएं और नई चीजों को पीछे रखें, इससे आप अपडेट रहेंगे और सामान के खराब होने की संभावना कम हो जाएगी।

अपनी रसोई साफ रखें

साफ रसोई को बनाए रखने के लिए अपने रेफ्रिजरेटर, पेंट्री और रसोई की सतहों को रेगुलर रूप से साफ करें। यह फफूंद, बैक्टीरिया और अन्य दूषित पदार्थों के विकास को रोकता है जो खाने को खराब कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  Dal Lake नहीं, ये हैं भारत की 5 खूबसूरत झीलें; गर्मियों में दिखता है अलग ही नजारा

Advertisement
Tags :
Kitchen Hackslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement