होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

घुटनों के दर्द में रामबाण साबित होगा ये घरेलू नुस्खा, कुछ दिनों में ही नजर आएका फर्क

Knee Pain Home Remedy: घुटनों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो यहां जानिए इससे राहत पाने के लिए अपनाएं यह रामबाण नुस्खा।
02:20 PM Sep 29, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Knee Pain Home Remedy: आमतौर पर जोड़ों या घुटनों में दर्द की समस्या उम्र बढ़ने पर होने लगती है। कुछ लोगों के साथ यह समय से पहले भी शुरू हो जाता है, इसका कारण है शरीर में विटामिन-डी, कैल्शियम और आयरन की कमी। इसके अलावा घुटनों पर चोट लगने से या फिर लंबे समय तक पैरों को मोड़कर बैठने से भी यह समस्या होती है। अगर आप भी इस दर्द से गुजर रहे हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो एक बार इस घरेलू नुस्खे को आजमा लें। कुछ ही दिनों में आपको खुद-ब-खुद फर्क नजर आने लगेगा।

Advertisement

घुटने के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें यह नुस्खा

इसके लिए आपको इस तरीके से गुड़ वाले मखाने बनाने होंगे। गुड़ वाले मखाने बनाने के लिए सामग्रियां :-

ये भी पढ़ें- दूध सेहत के लिए फायदेमंद पर किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले कढ़ाई में 1 चम्मच देसी घी के साथ मखानों को भूनना होगा। इसके बाद मखाने जब क्रंची हो जाएं तो उन्हें कढ़ाई से निकालकर ठंडा होने रख दें। उसी कढ़ाई में अब एक चम्मच घी के साथ गुड़ पिघलाना है, घी मेल्ट होने के बाद उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा, काला नमक और आधा चम्मच सौंफ डालकर मिलाना होगा। इसके बाद इसमें सफेद तिल डालना है और 2 मिनट पकाने के बाद मखाने डालकर एक बार अच्छे से मिक्स करना होगा। अब गैस बंद करके इन मखानों को प्लेट में निकाल लें। मखानों को गर्म होने की स्थिति में ही तोड़कर अलग-अलग कर लें क्योंकि ठंडे होने के बाद ये आपस में चिपक जाएंगे। आप इन मखानों को किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं।

Advertisement

सेवन का तरीका?

आपको इसे दिन में 2 बार सुबह-शाम लेना है। आपको 4-5 मखानों को 1 गिलास गर्म दूध के साथ खाना है। इसे लगभग 1 हफ्ते तक लगातार खाएंगे तो घुटने के दर्द में काफी राहत मिलेगी। डायबिटीज के मरीजों को इसे थोड़ा संभलकर खाने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें- हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Home Remedyknee painknee pain causeslifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement