Leftover Roti Recipe: रात की बासी रोटी से बनाएं ये टेस्टी और सुपर ईजी रेसिपी

Leftover Roti Recipe: अगर आपके घर में भी लंच या डिनर के बाद रोटियां बच जाती हैं, इन्हें फेंके नहीं, ऐसे करें रियूज। बासी रोटी से बनी ये रेसिपी आपको एकबार जरूर बनाकर खानी चाहिए।

featuredImage
Leftover Roti Pizza Recipe

Advertisement

Advertisement

Leftover Roti Recipe: रोटी हमारे खाने का एक ऐसा हिस्सा है जिसके बिना खाना अधूरा होता है, लगभग हर घर में दिन में एकबार रोटी बनती ही है। कई बार रोटियां ज्यादा बन जाती हैं और बच जाती हैं। ऐसे में लोग दोबारा उस रोटी को गर्म करके खाना पसंद नहीं करते। आपने बची हुई रोटियों से बनी कई डिशेज बनाई होंगी और खाई भी होंगी। पर कभी इस तरीके से बनाकर खाई है? यहां सीखिए बासी रोटी से बनी एक सबसे यूनिक लेफ्टओवर रोटी रेसिपी।

ये भी पढ़ें- Travel Tips: शादी के बाद कम बजट में कपल्स घूम सकते हैं झारखंड के ये हिल स्टेशन

सामग्रियां

इसके बनाने के लिए आपको बासी रोटियां लेनी होंगी। इसके साथ दूध, नमक, तेल, पिज्जा सॉस या शेजवान सॉस, ऑरिगेनो, चिल्ली फ्लेक्स, चीज, कुछ सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, कॉर्न, टमाटर और प्याज, 3-4 बर्फ के टुकड़े ले लें।

इसे बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

leftover pizza roti

सबसे पहले आपको बासी रोटियों को दूध में डालकर पकाना है। इसके बाद इन रोटियों को बर्फ के साथ मिक्सी में ग्राइंड करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब एक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए दें। पैन गर्म होने के बाद इस पर तेल को अच्छे से स्प्रेड करके फिर तैयार किए पेस्ट को डालें, आपको इसे बिल्कुल चीले जैसी शेप में पैन में डालना होगा और एक बेस तैयार करना होगा। थोड़ा पकने के बाद इस बेस पर शेजवान या पिज्जा सॉस की लेयर लगाएं, अब इसके ऊपर अपनी सब्जियां डालें और थोड़ा नमक डालकर पकने दें। इसके बाद ओरिगैनो, चिल्ली फ्लेक्स और अच्छे से चीज को डालकर कुछ देर के लिए ढक कर पकने के लिए छोड़ दें। जब चीज थोडा मेल्ट हो जाए तो ढ़कन हटाकर चेक करें कि आपका इंडियन होम स्टाइल पिज्जा तैयार है या नहीं। अगर पिज्जा की सब्जियां हल्की कच्ची हो तो भी इसे खाया जा सकता है।

सर्विंग सजेशन

आपका पिज्जा तैयार है, इसे सर्व करने के लिए आपको सबसे पहले इसे एक प्लेट में निकाल लेना है। पिज्जा कटर की मदद से या फिर चाकू से इसको 4-5 हिस्सों में काट लें। आप चाहे तो इसके ऊपर थोड़ा और चीज या ओरिगैनो, चिल्ली फ्लेक्स एड कर सकते हैं। आपका पिज्जा सर्व करने के लिए तैयार है। यह डिश छोटे बच्चों को काफी पसंद आएगी, जब भी वे बाहर का पिज्जा खाने की जिद्द करें तो आप आसानी से उनको हेल्दी और घर का बना पिज्जा खिला सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Sleeping Tips: स्कैंडिनेवियाई स्लिप मेथड क्या है, कपल्स में क्यों बढ़ रहा है इसका चलन?

Open in App
Tags :