खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लाख कोशिश के बाद भी नहीं हो रही है नींद पूरी? ये गलतियां हो सकती हैं जिम्मेदार

Reasons For Lack of Sleep: हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी खाना और पानी है उतनी ही जरूरी नींद भी है। कई बार नींद पूरी न होने के कारण हमें चिड़चड़ा और बुरा महसूस होता है। लेकिन क्या आपको पता है इसका कारण हमारी ही कुछ आदतें हैं। आइए जानते हैं।
06:35 PM Aug 06, 2024 IST | Sonali Pant
reasons for lack of sleep
Advertisement

Reasons For Lack of Sleep: जब हम दिनभर की थकान को दूर करने के लिए रात को सोने जाते हैं तो कई बार हमें नींद नहीं आती है। लेकिन क्या आपको पता है इसका कारण हमारी ही कुछ गलतियां हैं। जी हां, सही पढ़ा आपने, जब हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो हम सुबह चिड़चिड़ा और बुरा महसूस करते हैं। जिसका असर हमारे पूरे दिनचर्या पर पड़ता है। ऐसे में अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है, तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां जिनके कारण हमारी नींद डिस्टर्ब होती है।

Advertisement

हैवी और फ्राइड फूड खाना

रात को सोने से पहले हैवी और फ्राइड फूड का सेवन न करें। इससे आपको पाचन में दिक्कत हो सकती है। इससे एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है साथ में आपको नींद आने में भी परेशानी होती है।

फोन या टीवी देखना

आजकल लोग सोने से पहले फोन चलाते हैं लेकिन ये करना बहुत गलत है। फोन और टीवी से निकलने वाली ब्लू लाइट आपके ब्रेन को इफेक्ट करती है और आपकी स्लीप साइकिल को भी प्रभावित करती है। आप फोन या टीवी चलाने की जगह पढ़ या लिख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बिस्तर पर जाने से पहले नहीं खानी चाहिए ये 7 चीजें, सेहत के लिए नुकसानदायक

Advertisement

दिन में सोना

दिन में सोने से भी रात की नींद प्रभावित होती है। अगर आप दिन में सो जाते हैं तो आपको रात में नींद आने में दिक्कत होती है। ऐसे में ध्यान रहे कि आप दिन में आधे घंटे से ज्यादा की नींद न लें। दिन में आधे घंटे की नैप लेने से शरीर में फुर्ती आती है लेकिन इससे ज्यादा सोना नुकसानदायक हो सकता है।

सुबह अलार्म को बार बार बंद करना

अक्सर जब सुबह अलार्म बजता है तो लोग उसे बंद कर देते हैं। ऐसा करने से उन्हें लगता है कि उनकी नींद पूरी हो रही है लेकिन ऐसा नहीं है। इससे उनकी नींद खराब होती है। जब सुबह अलार्म बजता है तो हम उसे कई बार बंद करते हैं जिससे हमारी नींद कई दफा टूटती है । कोशिश करें कि आप अलार्म के एक बार बजने पर ही उठ जाएं।

उजाले और आवाज वाली जगह में सोना

एक अच्छी नींद के लिए एक अच्छा वातावरण होना जरूरी है। अच्छी नींद लेने के लिए आप ठंडी, अंधेरे और शांति वाली जगह में सोएं। अगर ये मुमकिन नहीं है तो शांति के लिए आप इयरप्लग्स और अंधेरे के लिए आप आई मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Morning Vs Evening Walk: किस समय की वॉक है फायदेमंद ? किससे होगा वजन कम

Open in App
Advertisement
Tags :
5 Tips for sleepBad Sleeping Habitslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement