खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बारिश में न पहनें कॉन्टैक्ट लेंस! हो सकता है इंफेक्शन का खतरा, बरतें ये सावधानियां

How To Maintain Contact Lens In Monsoon: मानसून के मौसम में अक्सर बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ने लगता है और इससे आंखों से जुड़ी समस्या हो जाती है। ऐसे में जो लोग कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं उनको भी इस मौसम में सावधानी बरतनी चाहिए।
10:03 PM Jul 13, 2024 IST | Deepti Sharma
बारिश में कॉन्टैक्ट लेंस का रखरखाव कैसे करें?
Advertisement

How To Maintain Contact Lens In Monsoon: मानसून का मौसम जितना खूबसूरत है उतना ही सेहत के लिए खतरनाक भी होता है। इस मौसम में हेल्थ को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही करनी आपको महंगी पड़ सकती है। इस मौसम में संक्रमण सबसे ज्यादा हमारी स्किन और आंखों में फैलता है। इसलिए सबसे पहले इसका बचाव करना बहुत जरूरी है। बारिश में नमी और पानी के कारण कई लोगों को चश्मा पहनना दिक्कत कर सकता है। इसी कारण आजकल चश्मे से ज्यादा कॉन्टैक्ट लेंस वियर करना पसंद करते हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि बारिश में लेंस पहनने से भी इंफेक्शन हो सकता है।

Advertisement

किन बातों का ध्यान रखें

अगर आप भी बारिश में कॉन्टैक्ट लेंस वियर करते हैं तो अपनी आंखों को बिल्कुल हल्के में न लें। बारिश के दौरान हाथों में मौजूद इंफेक्शन आंखों तक फैलता है। तो, बारिश के मौसम में अपने कॉन्टैक्ट लेंस के साथ-साथ आई केयर कैसे कर सकते हैं? आइए जान लेते हैं..

कॉन्टैक्ट लेंस से इंफेक्शन कैसे होता है 

अन्य मौसम के मुकाबले डबल खतरा

बारिश के दौरान कई वायरस, बैक्टीरिया और अन्य संक्रमणों का जोखिम होता है। हवा में नमी ज्यादा हानिकारक बैक्टीरिया फैलाती है, जो कई बीमारियों की वजह बनती है। अगर बारिश में कॉन्टैक्ट लेंस का यूज करते हैं तो आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। क्योंकि बारिश का पानी कॉन्टैक्ट लेंस के अंदर जाकर रिएक्शन कर सकता है।

कॉन्टैक्ट लेंस के कारण इंफेक्शन होने के कई कारण हो सकते हैं। क्योंकि बरसात में एकेंथामियोबा बढ़ते हैं। ये एकेंथामियोबा नामक छोटे जीव पानी में रहते हैं, जिनमें नल का पानी, स्विमिंग पूल और गर्म टब शामिल हैं। अगर पानी में कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो यह आसानी से आंखों को इंफेक्टेड कर सकता है।

Advertisement

हमारी त्वचा, मुंह और नाक पर मौजूद आम बैक्टीरिया आमतौर पर कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन आपके कॉन्टैक्ट लेंस पर उनका जमा होना खतरनाक साबित हो सकता है। इसके कारण आंख पर होने वाली छोटी सी खुजली भी बड़ी समस्या का कारण बन सकती है।

आंखों के संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथ वॉश करें और अपने लेंस को साफ रखें। दूसरा जीवाणु स्यूडोमोनास एरुगिनोसा है। इससे कॉर्निया में संक्रमण जल्दी फैलता है।

बारिश में कॉन्टैक्ट लेंस पहनते समय किन बातों का रखें ध्यान

ये भी पढ़ें-  बरसात के मौसम में आपकी इम्यूनिटी भी हो जाती है कमजोर? ये 6 ड्रिंक्स हैं मददगारडकतचरगहपडचग9-

Advertisement
Tags :
Eye care TIPShealth newslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement