खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सुबह खाली पेट चाय पिएं या कॉफी-पानी? क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए एक्सपर्ट की राय

Morning Health Tips: रातभर नींद लेने के बाद सुबह सबसे पहले हमें क्या खाना या पीना चाहिए। हालांकि, भारत में लोगों की सुबह चाय से होती है। मगर क्या खाली पेट चाय-कॉफी पीना सही होता है? जानिए सुबह की शुरुआत पानी से करें या कोई और बेहतर विकल्प है?
01:35 PM Sep 17, 2024 IST | Namrata Mohanty
Healthy Morning Drinks
Advertisement

Morning Health Tips: सुबह की शुरुआत पानी पीने से की जाए तो इससे बेहतर और कुछ नहीं होता। रातभर नींद लेने के बाद सुबह पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी भी होता है। मगर कुछ लोग सीधा बेड टी या फिर कॉफी पीना पसंद करते हैं। क्या खाली पेट इन चीजों का सेवन सही है? यह जानना बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं इस बारे में। ऐसे लोगों के लिए क्या ऑप्शन हैं जिन्हें सुबह-सुबह पानी पीना पसंद नहीं होता है।

Advertisement

क्या सुबह चाय-कॉफी पीना सही होता है?

अक्सर लोग नींद खुलते ही चाय या कॉफी की डिमांड करते हैं। लेकिन दिन की शुरुआत इन कैफीन ड्रिंक्स से करना काफी हानिकारक हो सकता है। सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पीने से एसिडिटी और पाचन की समस्याएं हो सकती हैं। खाली पेट चाय पीने से ही ब्लड शुगर लेवल डिसबैलेंस हो जाता है। इसलिए खाली पेट चाय या कॉफी पीना अच्छा ऑप्शन नहीं है।

ये भी पढ़ें- Relationship Tips: क्या आपका पार्टनर कर रहा है आपका यूज? इन 5 संकेतों से लगाएं पता

पानी है बेस्ट ऑप्शन

जी हां, सुबह की शुरुआत पानी पीने से की जाए तो इससे बेहतर और कुछ नहीं है। रातभर सोने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। उसकी पूर्ति करने के लिए पानी पीना जरूरी होता है।  पानी हाइड्रेशन पूरा करता है, साथ ही बीपी को कंट्रोल करता है।

Advertisement

पानी के अलावा कौन से विकल्प हैं?

एप्पल साइडर विनेगर

जिन लोगों का शुगर लेवल हाई रहता है, उन्हें सुबह के समय खाली पेट आधे गिलास पानी के साथ एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीना चाहिए।

ग्रीन टी

ग्रीन टी से भी सुबह की शुरुआत की जा सकती है। यह चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इससे पीने से वजन घटाया जा सकता है और मेटाबॉलिज्म भी स्ट्रॉन्ग होता है।

ब्लैक कॉफी

कॉफी हेल्दी ड्रिंक्स में से एक है, इसे पीने से शरीर को बहुत लाभ मिलते हैं। कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी पीते हैं। सुबह-सुबह खाली पेट काली कॉफी पीने से हाइड्रेशन पूरा होता है। ब्लैक कॉफी पीने से वेट मैनेजमेंट होता है, कॉफी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, साथ ही ब्लैक कॉफी पीने से सूजन की समस्या भी दूर होती है।

एलोवेरा जूस

सुबह की शुरुआत किसी भी फल या सब्जी के ताजे जूस से की जाए तो बढ़िया रहता है। एलोवेरा गुणों से भरपूर होता है। इसका जूस पीने से स्किन और पेट की समस्याएं दूर होती हैं। अगर आपकी त्वचा में सूजन या कटने के निशान हैं, तो एलोवेरा जूस पीना फायदेमंद होगा। एलोवेरा जूस गैस और एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है।

ये भी पढ़ें- क्या हंसने से सच में बढ़ती है आंखों की रोशनी? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aloeverabenefits of drinking watergood health tipsGreen Tea BenefitsMorning Healthy Habits
Advertisement
Advertisement