खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5 बीमारियों से लड़ने में मददगार है शहतूत

Mulberry Eating Benefits: ऐसे कई फल आते हैं जो सेहत के लिए किसी मेडिसिन से कम नहीं होते। इन्हीं में से एक है शहतूत, जो कई मर्ज का इलाज है। आइए जानें इसके अनगिनत फायदे। 
10:29 PM May 16, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Mulberry Eating Benefits: गर्मियां शुरू हो चुकी है। मार्केट में नए-नए फ्रूट्स आ रहे हैं, जैसे- तरबूज, खरबूज, आम और शहतूत का मौसम होता है। छोटा सा दिखने वाला शहतूत बेहद लाभदायक फल है। भले ही 1 या 2 महीने के लिए मिलता है, लेकिन इसके बेनिफिट्स बहुत हैं।

Advertisement

पेट की बीमारी, नर्वस सिस्टम और डायबिटीज में शहतूत फायदेमंद माना जाता है। टेस्ट में खट्टा-मीठा शहतूत खाने में बहुत टेस्टी लगता है। लोग इसके गुणों के कारणशहतूत खाना पसंद करते हैं।

शहतूत को मेडिसिनल प्रॉपर्टीज का खजाना माना जाता है। आयुर्वेद में शहतूत का यूज कई बीमारी भगाने में करते हैं। शहतूत में ऐसे कई पोषण मिलते हैं,  जो बीमारियों से लड़ने में हेल्प करते हैं। शहतूत में सायनाइडिंग, ग्लूकोसाइड नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, जो ब्लड में मौजूद वेस्ट प्रोडक्ट्स को फिल्टर करता है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है।

शहतूत खाने के फायदे

मेंटल हेल्थ को बनाए बेहतर के लिए भी शहतूत गुणकारी माना जाता है। इसे खाने से नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियां ठीक होती हैं।

Advertisement

डायबिटीज में फायदेमंद

शहतूत में ऐसे गुण भी मौजूद रहते हैं जो बॉडी में इंसुलिन के प्रोसेस को तेज करते हैं। इससे मोटापा कम करने में भी हेल्प मिलती है।

कब्ज में राहत

शहतूत को पेट के लिए अच्छा माना गया है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है।

अन्य फायदे

आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए भी शहतूत का यूज किया जाता है। इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है और इसके साथ ही तनाव भी दूर होता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए भी शहतूत खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- क्या आपने वॉटर एप्पल खाए हैं? मिलतें हैं शरीर को 6 बेनिफिट्स 

Advertisement
Tags :
lifestyle newsMulberryMulberry Benefits
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement